Home विदेश अमेरिका के राज्यों में हुये विनाशकारी बवंडर

अमेरिका के राज्यों में हुये विनाशकारी बवंडर

0
Destructive tornadoes in the states of America
Vinaskaari Bawander

अमेरिका,13 दिसंबर | Vinashkaari Bawander : अमेरिका के पांच राज्यों में रात भर दर्जनों विनाशकारी बवंडर आए, जिसमें शनिवार को 80 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जिस पर राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि यह इतिहास में “सबसे बड़े” तूफान के प्रकोपों ​​​​में से एक था।

यह एक त्रासदी है,” बिडेन ने टेलीविज़न टिप्पणियों में कहा।”एक विनाशकारी बवंडर ने पुरे देश को हिला दिया और हम अभी भी नहीं जान पाए कि कितने लोगों की जान चली गई और क्षति की पूरी सीमा कितनी है।

“शनिवार को जैसे ही अंधेरा छा गया, खोज और बचाव अधिकारी अमेरिका के गढ़ में स्तब्ध नागरिकों को उनके घरों और व्यवसायों के मलबे के माध्यम से किसी और जीवित बचे लोगों की तलाश में मदद कर रहे थे।

माना जाता है कि अकेले केंटकी में 70 से अधिक लोग मारे गए थे, उनमें से कई मोमबत्ती कारखाने में श्रमिक थे, जबकि इलिनोइस में अमेज़ॅन गोदाम में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई थी, जहां वे क्रिसमस से पहले रात की पाली प्रसंस्करण के आदेश पर थे।

“यह घटना केंटकी के इतिहास में सबसे खराब, सबसे विनाशकारी, सबसे घातक बवंडर घटना है,” केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर ने कहा, उन्हें डर है कि “हम 100 से अधिक लोगों को खो देंगे।” राज्यपाल ने संवाददाताओं से कहा,”मैंने अपने जीवन में जो कुछ भी देखा है, उसके विपरीत तबाही है. और मुझे इसे शब्दों में बयां करने में परेशानी होती है।

“मेफ़ील्ड के पश्चिमी केंटकी शहर को “माचिस की तीली” में बदल दिया गया था. इसके मेयर ने कहा। 10,000 लोगों के छोटे से शहर को अधिकारियों द्वारा “ग्राउंड ज़ीरो” के रूप में वर्णित किया गया था, और सर्वनाश के बाद दिखाई दिया शहर के ब्लॉक समतल, ऐतिहासिक घरों और इमारतों को उनके स्लैब में गिरा दिया गया. पेड़ की टहनियाँ उनकी शाखाओं से छीन ली गईं. खेतों में गाड़ियां पलटी हुई थी।

बेशियर ने कहा कि तूफान के समय मोमबत्ती फैक्ट्री में करीब 110 लोग काम कर रहे थे, जिससे छत गिर गई। उन्होंने कहा कि चालीस लोगों को बचा लिया गया है. लेकिन अगर कोई और जीवित पाया जाता है तो यह चमत्कार होगा। CNN ने फ़ैक्टरी के एक कर्मचारी द्वारा फ़ेसबुक पर पोस्ट की गई एक दिल दहला देने वाली याचिका निभाई।

एक महिला कहती है,”हम फंस गए हैं, कृपया, आप सब हमारी मदद करें,”एक सहकर्मी के रूप में कांपती हुई उसकी आवाज़ को पृष्ठभूमि में कराहते हुए सुना जा सकता है। “हम मेफ़ील्ड में मोमबत्ती कारखाने में हैं … कृपया, आप सब। हमारे लिए प्रार्थना करें।”

महिला, कायना पार्सन्स-पेरेज़ को पानी के फव्वारे के नीचे पिन करके बचाया गया था। ‘बम की तरह’ “जब मैं आज सुबह सिटी हॉल से बाहर निकला, तो यह-माचिस की तीली की तरह लग रहा था,” मेफील्ड के मेयर कैथी ओ’नान ने सीएनएन को बताया।

“हमारे डाउनटाउन चर्चों को नष्ट कर दिया गया है, हमारा कोर्टहाउस… नष्ट हो गया है, हमारी जल व्यवस्था इस समय काम नहीं कर रही है, कोई शक्ति नहीं है।” मेफील्ड निवासी 31 वर्षीय एलेक्स गुडमैन ने एएफपी को बताया,”ऐसा लग रहा है कि बम फट गया है।

“मेफील्ड में एक 69 वर्षीय बिल्डर डेविड नोर्सवर्थी ने कहा कि तूफान ने उनकी छत और सामने के बरामदे को उड़ा दिया, जबकि परिवार एक आश्रय में छिप गया।

“हमारे यहां ऐसा कुछ कभी नहीं था,”उन्होंने एएफपी को बताया। मेफ़ील्ड शहर में एक पार्किंग स्थल में, स्वयंसेवक निवासियों के लिए गर्म कपड़े, डायपर और पानी इकट्ठा कर रहे थे। बेशियर ने कहा कि मेफील्ड के माध्यम से धमाका करने वाला बवंडर केंटकी में 200 मील से अधिक और कुल मिलाकर 227 मील तक जमीन पर गिर गया था।

इससे पहले, जमीन के साथ अब तक का सबसे लंबा अमेरिकी बवंडर 1925 में मिसौरी में 219 मील का तूफान था। इसने 695 लोगों की जान ले ली। शनिवार को तूफान की भयानक शक्ति के एक प्रदर्शन में, जब केंटकी के अर्लिंग्टन के पास एक 27-कार ट्रेन पटरी से उतर गई, तो एक कार 75 गज की दूरी पर एक पहाड़ी से उड़ गई और दूसरी एक घर पर उतर गई।

कोई घायल नहीं हुआ। ‘काफी नष्ट’ रिपोर्ट में पूरे क्षेत्र में बवंडर की कुल संख्या लगभग 30 बताई गई है। अन्य तूफान प्रभावित राज्यों में कम से कम 13 लोग मारे गए, जिसमें इलिनोइस में अमेज़ॅन गोदाम भी शामिल है, जिससे कुल टोल 83 हो गया।

अर्कांसस में, एक बवंडर ने मोनेट में एक नर्सिंग होम को “काफी नष्ट” कर दिया, जिससे कम से कम एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई, काउंटी के एक अधिकारी ने कहा। एक और व्यक्ति की राज्य में कहीं और मौत हो गई।

टेनेसी में चार लोगों की मौत हुई, जबकि मिसौरी में एक की मौत हुई। बिडेन ने संघीय सरकार की पूरी सहायता का वादा किया और कहा कि उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा करने की योजना बनाई है।

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि जलवायु परिवर्तन तूफानों को अधिक शक्तिशाली और लगातार बना रहा है। बिडेन ने कहा कि हालांकि इन विशेष तूफानों पर प्रभाव अभी तक स्पष्ट नहीं था, “हम सभी जानते हैं कि जब जलवायु गर्म होती है तो सब कुछ अधिक तीव्र होता है।”

अमेरिकन रेड क्रॉस ने कहा कि वह सभी पांच राज्यों में राहत प्रदान करने के लिए काम कर रहा है। बेशियर ने केंटकी में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी और कहा कि राष्ट्रीय गार्ड के साथ कई खोज और बचाव अधिकारियों को तैनात किया गया है।

PowerOutage.com के अनुसार, कई राज्यों में आधे मिलियन से अधिक घरों को बिजली के बिना छोड़ दिया गया था। अमेज़न के कर्मचारी फंसे जब एक और बवंडर दक्षिणी इलिनोइस शहर एडवर्ड्सविले में एक अमेज़ॅन गोदाम से टकराया, तो लगभग 100 कर्मचारी अंदर फंस गए थे।

सैकड़ों मजदूरों ने फंसे कर्मचारियों को निकालने के लिए हाथापाई की। इलिनोइस फायर चीफ जेम्स व्हाइटफोर्ड ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हमने 45 कर्मियों की पहचान की, जिन्होंने इसे इमारत से सुरक्षित रूप से बाहर निकाला, एक जिन्हें इलाज के लिए एक क्षेत्रीय अस्पताल में ले जाया गया, और छह मौतें हुईं।”

अमेज़ॅन के प्रवक्ता रिचर्ड रोचा ने कहा कि उसके कर्मचारियों की सुरक्षा कंपनी की “सर्वोच्च प्राथमिकता” थी।