Home व्यापार कर्मचारियों को जल्‍द मिल सकती है खुशखबरी, देखें DA में होगा कितना...

कर्मचारियों को जल्‍द मिल सकती है खुशखबरी, देखें DA में होगा कितना इजाफा

0

सैलरी में बढ़ोतरी का इतंजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभागियों को जल्‍द ही अच्‍छी खबर मिल सकती है. केंद्र सरकार जल्‍द ही उनके महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA) में बढ़ोतरी कर सकती है. साल में सरकार दो बार डीए में इजाफा करती है. जनवरी में केंद्र सरकार महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर चुकी है. डीए में बढ़ोतरी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़ों के आधार पर होती है.

संभावना जताई जा रही है कि डीए में बढ़ोतरी पर सरकार जल्‍द फैसला ले सकती है और एक जुलाई से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में बढ़ोतरी हो सकती है. इस साल जनवरी में सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी किया था. डीए में बढ़ोतरी का फायदा करीब 50 लाख कर्मचारियों को होगा.
अप्रैल, मई और जून में एआईसीपीआई 126 से ऊपर रहता है तो सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. जनवरी में एआईसीपीआई 125.1, फरवरी में 125 रहा था. वहीं मार्च में इसमें बढ़ोतरी हुई और उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक 126 पर पहुंच गया. अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में हुई बढ़ोतरी के बाद डीए में 4 फीसदी इजाफा होने की संभावना बढ़ गई है. फिलहाल कर्मचारी को 34 फीसदी डीए मिल रहा है.अगर इसमें 4 फीसदी का इजाफा होता है तो यह बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. डीए केंद्रीय कर्मचारियों को दिया जाता है जबकि डीआर पेंशनर्स को मिलता है.
इतनी बढ़ेगी सैलरी
जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनको महंगाई भत्‍ता 38 फीसदी होने पर 21,622 रुपये डीए मिलेगा. अभी 34 फीसदी की दर से उन्‍हें 19,346 रुपये डीए मिल रहा है. 4 फीसदी डीए बढने से वेतन में 2,276 रुपये बढ जाएंगे. यानि सालाना करीब 27,312 रुपये बढ जाएंगे. सरकार के डीए में बढ़ोतरी करने से करीब 50 लाख कर्मचा‍रियों को फायदा होगा.