Home Uncategorized मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया “डायबिटीज़ जागरूकता का संदेश “का विमोचन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया “डायबिटीज़ जागरूकता का संदेश “का विमोचन

0

आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री माननीय भुपेश बघेल जी ने डॉ सत्यजीत साहू द्वारा संपादित पत्रिका डायबिटीज़ जागरूकता का संदेश का विमोचन अपने निवास में किया ।
इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि रोग को शरीर में घर करने के पहले ही रोकना ही सर्वश्रेष्ठ उपचार है । यह बीमारी चूँकि लाईफ़ स्टाइल से जुड़ी हुई है इसलिए इसके रोकथाम के लिये जागरूकता का विशेष महत्व है । पत्रिका के माध्यम से जानकारी और जागरूकता दोनों का ही संदेश सबको मिलेगा ।
ज्ञातव्य है कि आज के दौर में डायबिटीज़ महामारी की तरह देश और दुनिया में फैल रहा है । विश्व स्वास्थ्य संगठन के आँकड़ों के अनुसार भारत 2025 में दुनिया का डायबिटीज़ कैपिटल बन जायेगा ।
डायबिटीज़ जागरूकता का संदेश पत्रिका में डायबिटीज़ से बचाव संबंधी सभी जानकारीयों को संग्रह कर प्रकाशित किया गया है । इस पत्रिका में खानपान, रहन सहन , व्यायाम, योग , दवा , पैरों और नसों की देखभाल, नियमित जाँच, गर्भावस्था में , बीमारी में विशेष देखभाल से जुड़ी समस्त जानकारी भी दी हुई है ।
डॉ सत्यजीत साहु ने पिछले दो दशक से छत्तीसगढ़ में अपनी सेवाएँ दे रहे हैं । उनके द्वारा प्रदेश के कोई शहरों में जागरूकता अभियान लगातार चलाया जा रहा है । कोविड महामारी के दौरान भी डॉ साहु अपनी टीम और डाक्टर्स आन स्ट्रीट नामक संस्था के द्वारा गरीब मरीज़ों की निःशुल्क सेवा में जुटे हुए थे । वर्तमान में डॉ साहु गुडविल हास्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर के रूप में कार्यरत हैं । डायबिटीज़ के इलाज के लिये समर्पित डॉ सत्यजीत साहू ने मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त किया ।