Home देश अभी-अभी शुरू किया है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो कभी नहीं करें...

अभी-अभी शुरू किया है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो कभी नहीं करें ये गलतियां, वरना सुधारने में लग जाएगा लंबा वक़्त!

0

आजकल क्रेडिट कार्ड के जरिए शॉपिंग करने का एक ट्रेंड सा चल गया है. अब क्रेडिट कार्ड लेना पहले की तुलना में काफी आसान हो गया है. ऐसे में हर कोई अपने फाइनेंस को मैनेज करने के लिए किसी न किसी कंपनी का क्रेडिट कार्ड यूज़ करता है. लेकिन कई लोग जब नया-नया क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना शुरू करते हैं तो उस समय अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसकी वजह से उन्हें बाद में बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है.

अगर आपने भी अभी-अभी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना शुरू किया है तो आपको इसे कैसे यूज़ करना है, यह अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए. आइए जानते हैं कि वे कौनसी गलतियां है जो आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने की शुरुआत में करने से हमेशा बचना चाहिए.

अपनी क्रेडिट लिमिट को पूरा यूज कर लेना
ज्यादातर लोगों को शुरुआत में क्रेडिट कार्ड पर अक्सर कम क्रेडिट लिमिट दी जाती है. लेकिन जानकारी के अभाव में यूज़र्स अपनी पूरी क्रेडिट लिमिट को यूज़ कर लेते हैं. बता दें कि अगर आप अपनी पूरी क्रेडिट लिमिट यूज़ कर लेते हैं तो इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है. इससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है. इसलिए हमेशा क्रेडिट कार्ड की लिमिट का 30 से 40 फीसदी ही यूज़ करना चाहिए.

पूरा बिल नहीं चुकाना
जब किसी क्रेडिट कार्ड का बिल जनरेट होता है तो यूजर को उसके भुगतान के लिए दो ऑप्शन मिलते हैं. पहले ऑप्शन में उसे यूज़ की गई क्रेडिट लिमिट का पूरा भुगतान करना होता है, जबकि दूसरा ऑप्शन में उन्हें मिनिमम पेमेंट की सुविधा मिलती है. ऐसे में कई यूजर मिनिमम पेमेंट का ऑप्शन चुन लेते हैं, जिससे उनकी बकाया राशि पर भारी ब्याज लगने लग जाता है. इससे उनके ऊपर कर्ज का बोझ बढ़ने लगता है. इसलिए आपको हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड पूरे बिल का ही भुगतान करना चाहिए.

इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन करना
कई बार क्रेडिट कार्ड यूज़र्स अच्छे ऑफर्स देखकर इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन कर लेते हैं. लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है कि इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन करने पर उनको फॉरेन करेंसी ट्रांजेक्शन फीस के रूप में मोटी रकम चुकानी पड़ती है. इसलिए इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन के लिए आमतौर पर क्रेडिट कार्ड की जगह प्रीपेड कार्ड का इस्तेमाल करना बेहतर माना जाता है. इसके लिए आप फॉरेक्स कार्ड्स को भी यूज़ कर सकते हैं.