Home विदेश इराक में बवाल! हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, 1 की मौत 8 घायल,...

इराक में बवाल! हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, 1 की मौत 8 घायल, किरकुक शहर में लगा कर्फ्यू

0

इराक (Iraq Violence) के किरकुक शहर में बवाल मच गया है. यहां कुर्दिश और अरब निवासियों के बीच हिंसा भड़की गई है. इस हिंसा में एक नागरिक की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए. हिंसा के बाद शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने किरकुक में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया. साथ ही दंगों से प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक रूप से सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया.

प्रधानमंत्री अल-सुदानी ने सभी पक्षों से ‘किरकुक में संघर्ष को रोकने और सुरक्षा, स्थिरता और व्यवस्था बनाए रखने में अपनी भूमिका निभाने” का आह्वान किया.’ एक स्थानीय अधिकारी ने कहा कि किरकुक में कई दिनों से चल रहे तनाव के बाद एक नागरिक की मौत हो गई और आठ घायल हो गए, जो ऐतिहासिक रूप से बगदाद में संघीय सरकार और उत्तर में स्वायत्त कुर्द क्षेत्र के अधिकारियों के बीच विवादित रहा है.

स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निदेशक जियाद खलाफ ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि मौत के आसपास की परिस्थितियां तुरंत स्पष्ट नहीं थीं, उन्होंने कहा कि घायलों को गोलियों, पत्थरों या कांच से चोट लगी थी. उन्होंने आगे बताया कि घायलों में सुरक्षा बलों का एक सदस्य भी शामिल है. बता दें कि किरकुक में लगभग एक सप्ताह से तनाव का माहौल है. जो ऐतिहासिक रूप से बगदाद में संघीय सरकार और उत्तर में अर्ध-स्वायत्त कुर्द क्षेत्र के अधिकारियों के बीच विवादित रहा है.

साल 2014 में स्वायत्त कुर्द क्षेत्र के सुरक्षा बलों कुर्दिस्तान डेमोक्रेटिक पार्टी (KDP) और पेशमर्गा ने उत्तरी इराक के तेल उत्पादक क्षेत्र किरकुक पर नियंत्रण कर लिया. अल जजीरा के अनुसार संघीय सैनिकों ने कुर्द स्वतंत्रता पर एक असफल जनमत संग्रह के बाद साल 2017 में उन्हें निष्कासित कर दिया. हाल के तनाव के दौरान, पुलिस को एक बफर के रूप में कार्य करने और प्रतिद्वंद्वी समूहों को अलग रखने के लिए तैनात किया गया था.