Home देश अनंतनाग में 5वें दिन भी ऑपरेशन जारी, जंगल में आतंकियों ठिकाने के...

अनंतनाग में 5वें दिन भी ऑपरेशन जारी, जंगल में आतंकियों ठिकाने के पास लगी आग

0

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग (Anantnag Encounter) जिले के कोकेरनाग इलाके में आतंकवादियों के खिलाफ ऑपरेशन पांचवें दिन भी जारी है. सुरक्षा बलों ने पहाड़ी जंगल क्षेत्र को घेर लिया है. ताजा अपडेट में कोकेरनाग में आतंकी ठिकाने के पास आज आग लग गई. सुरक्षा बल 13 सितंबर से आतंकवादियों का पीछा कर रहे हैं. उनकी संख्या दो या तीन है. उसी दिन 19 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धौंचक, जम्मू-कश्मीर पुलिस के उपाधीक्षक हुमायूं भट्ट ऑपरेशन के दौरान शहीद हो गए थे. राजौरी में हुए दूसरे मुठभेड़ में राइफल मैन रवि कुमार की शहादत हुई थी.

सुरक्षा बलों ने शनिवार को 4 जवानों की (कर्नल मनप्रीत, मेजर आशीष, डीएसपी हुमायूं भट्ट और राइफलमैन रवि कुमार)  हत्या के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों को खदेड़ने के लिए मोर्टार गोले से बड़े पैमाने पर हमला किया. अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें मार गिराने के लिए ड्रोन और हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया. अधिकारियों ने कहा कि ड्रोन और हेलीकॉप्टरों को पहाड़ी इलाकों में निगरानी रखने और दक्षिण कश्मीर जिले के कोकेरनाग इलाके के गडोले में जंगल में आतंकवादियों के ठिकानों का पता लगाने के लिए तैनात किया गया था.

गुफा में छुपे हुए हैं आतंकवादी
शनिवार को मुठभेड़ फिर शुरू होने पर सुरक्षा बलों ने जंगल की ओर कई मोर्टार गोले दागे. अधिकारियों ने कहा कि जंगल क्षेत्र में गुफा जैसे ठिकानों में आतंकवादियों के स्थान का पता लगाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है. कई दिनों से चल रही मुठभेड़ के पीछे गडोले के जंगलों में आतंकवादियों के लिए अनुकूल गुफा वाले ठिकाने को कारण बताया जा रहा है. यह क्षेत्र पीर पंजाल रेंज से भी जुड़ा हुआ है. बुधवार को शहीद हुए सुरक्षाकर्मी उस टीम का हिस्सा थे, जिसने उपलब्ध एकमात्र रास्ते से आतंकवादी ठिकाने तक पहुंचने की कोशिश की थी और भारी गोलीबारी का शिकार हो गए.

मुठभेड़ में कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धौंचक, जम्मू-कश्मीर पुलिस के उपाधीक्षक हुमायूं भट्ट गंभीर रूप से घायल हो गए और बाद में बुधवार को उनकी मृत्यु हो गई थी. ऑपरेशन में एक जवान की भी मौत हो गई थी. प्रतिकूल इलाके के अलावा, खराब मौसम भी आतंकवादियों का पता लगाने के सुरक्षा बल के प्रयास में बाधा बन रहा है. चल रहे ऑपरेशन के बीच, शुक्रवार को एक ड्रोन फुटेज सामने आया जिसमें एक आतंकवादी को सुरक्षा बलों द्वारा दागे गए गोले की चपेट में आने के बाद छिपने के लिए भागते हुए दिखाया गया है.