Home देश सोमालिया के पास जहाज ‘लीला’ हाईजैक, 15 भारतीय हैं सवार, बचाने निकला...

सोमालिया के पास जहाज ‘लीला’ हाईजैक, 15 भारतीय हैं सवार, बचाने निकला INS चेन्नई

0

सोमालिया के तट के पास अगवा किए जहाज एमवी लीला नॉरफॉक को लेकर भारतीय नौसेना ने बड़ा कदम उठाते हुए आईएनएस चेन्नई को उस तरफ भेज दिया है. हाईजैक किए गए जहाज के चालक दल में 15 इंडियन मेंबर्स भी शामिल हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई ने सैन्य अधिकारी के हवाले से जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस चेन्नई अपहरण की स्थिति से निपटने के लिए अपहृत जहाज की ओर बढ़ रहा है. इससे पहले सैन्य अधिकारी ने कहा था, ‘भारतीय नौसेना अपहृत जहाज ‘एमवी लीला नॉरफॉक’ पर कड़ी निगरानी रख रही है, जिसके बारे में गुरुवार शाम जानकारी मिली थी.

सोमालिया के तट के पास अगवा किए गए लाइबेरिया के झंडे वाले जहाज पर चालक दल के 15 भारतीय सदस्य हैं. भारतीय नौसेना के विमान जहाज पर नजर रख रहे हैं और चालक दल के साथ कम्युनिकेशन स्थापित किया गया है. दरअसल, खबर सामने आ रही है कि अफ्रीकी देश सोमालिया के तट से एक मालवाहक जहाज को हाईजैक करने की खबर सामने आ रही है. इस जहाज पर चालक दल के 15 भारतीय सदस्य सवार हैं.

वहीं हाईजैक की सूचना मिलने के बाद इंडियन नेवी एक्शन मोड पर आ गई है. भारतीय नौसेना हाईजैक किए गए जहाज के आसपास की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है. जहाज पर लाइबेरिया का झंडा लगा है और इसका नाम जहाज ‘एमवी लीला नॉरफॉक है’. बता दें कि पिछले कुछ समय से मालवाहक जहाजों पर समुद्री हमलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है. इससे पहले अरब सागर में पोरबंदर तट पर 23 दिसंबर को एक मर्चेंट शिप पर ड्रोन हमला किया गया था. जहाज के चालक दल में कुल 21 भारतीय शामिल थे. लगातार हमलों के चलते भारतीय नौसेना ने अरब सागर और अदन की खाड़ी में अपने निगरानी तंत्र को बढ़ा दिया है.