Home देश चीन के साथ रिश्तों पर जयशंकर ने कहा…..एक ही समय में जंग...

चीन के साथ रिश्तों पर जयशंकर ने कहा…..एक ही समय में जंग और व्यापार असंभव है

0

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि सीमा पर गतिरोध के बीच चीन को अन्य संबंधों के सामान्य रूप से आगे बढ़ने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए. उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में ‘भू-राजनीति में भारत का उदय’ विषय पर बोलते हुए कहा कि कूटनीति जारी रहती है और कभी-कभी कठिन परिस्थितियों का समाधान जल्दबाजी में नहीं आता है. इस दौरान उन्होंने दर्शकों के सवालों के जवाब दिए.

उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच सीमाओं पर आपसी सहमति नहीं है और यह निर्णय लिया गया था कि दोनों पक्ष सैनिकों को इकट्ठा नहीं करेंगे और अपनी गतिविधियों के बारे में एक दूसरे को सूचित रखेंगे, लेकिन पड़ोसी देश ने 2020 में इस समझौते का उल्लंघन किया. जयशंकर ने कहा कि चीन बड़ी संख्या में अपने सैनिकों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर ले आया और गलवान की घटना हुई.

विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने चीनी समकक्ष को समझाया है कि “जब तक सीमा पर कोई समाधान नहीं मिल जाता, उन्हें अन्य संबंधों के सामान्य रूप से आगे बढ़ने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए”. उन्होंने कहा, “यह असंभव है. आप एक ही समय में लड़ना और व्यापार नहीं करना चाहते. इस बीच, कूटनीति चल रही है और कभी-कभी कठिन परिस्थितियों का समाधान जल्दबाजी में नहीं आता है.”