Home देश घना कोहरा, ठिठुरन और… गणतंत्र दिवस पर कैसा है दिल्ली का मौसम

घना कोहरा, ठिठुरन और… गणतंत्र दिवस पर कैसा है दिल्ली का मौसम

0

देश आज 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर आज भारत की ताकत दिखेगी. गणतंत्र दिवस पर आज दिल्ली के मौसम में अचानक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है. घने कोहरे की वजह से दिल्ली में जीरो विजिबिलिटी है. सड़क पर कुछ भी सामने दिख नहीं पा रहा है. कर्तव्य पथ पर भी कोहरा है. दिल्ली पूरी तरह से कोहरे की चादर में लिपटी हुई है. इतना ही नहीं, दिल्ली-एनसीआर में ठिठुरन भी बढ़ गई है और कुहासे की वजह से कुछ दिख भी नहीं रहा है. हालांकि, इन सबके बावजूद गणतंत्र दिवस का जोश हाई है. लोग सुबह 4 बजे से ही मेट्रो के जरिए कर्तव्य पथ पर जुट रहे हैं.

मौसम विभाग की मानें तो इस सर्द मौसम में दिल्ली में सबसे अधिक कोहरा देखा जा रहा है. विजिबिलिटी तो ऐसी है कि सड़क पर पांच मीटर की दूरी पर भी कुछ नहीं दिख पा रहा है. लोगों को सड़कों पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. गाड़ियों की रफ्तार थम गई है, कारें और गाड़ियां सावधानी से सड़कों पर रेंग रही हैं. इतना ही नहीं, बीते कुछ दिनों के मुकाबले ठंड भी आज सुबह ज्यादा महसूस हो रही है. बता दें कि गणतंत्र दिवस के दिन इस तरह के मौसम की भविष्यवाणी आईएमडी ने पहले ही कर दी थी.

मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने बुलेटिन में बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से तीन डिग्री कम है. उसने बताया कि गुरुवार को अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम है. उसने बताया कि शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 69 प्रतिशत रही.