Home देश बिना UAN ऑपरेट नहीं होता है PF खाता? अगर भूल गए यह...

बिना UAN ऑपरेट नहीं होता है PF खाता? अगर भूल गए यह नंबर तो क्‍या होगा

0

ईपीएफओ हर पीएफ खाताधारक (PF Account Holder) को आधार नंबर की तरह एक 12 अंक का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) (UAN) जारी करता है. पीएफ खाते से जुड़े किसी भी काम को करने के लिए आपको UAN नंबर की जरूरत पड़ती है. यूएएन के बिना न पीएफ बैलेंस चेक हो सकता है और न ही अकाउंट में मोबाइल नंबर एड कर सकते हैं. इसी तरह यूएएन नंबर के बिना पासबुक डाउनलोड भी नहीं हो सकता और न ही पीएफ अमाउंट ट्रांसफर हो सकता है. ये सब जानकार आपको यूएएन का महत्‍व आपको पता चल ही गया होगा.

एक कर्मचारी भले ही कितनी ही जॉब बदले, पीएफ अकाउंट का यूएएन नंबर एक ही रहता है. नौकरी बदलने पर कर्मचारी को नई कंपनी को यूएएन बताना होता है. इ‍सलिए हर कर्मचारी को इसका पता होना चाहिए. लेकिन, कई बार कर्मचारी अपना यूएएन नंबर भूल जाता है. अगर आप भी अपना यूएएन नंबर भूल गए हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे इसे जान सकते हैं.

ऑनलाइन ऐसे करें UAN नंबर पता
यूएएन नंबर आप ऑनलाइन भी पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाना होगा. ऑनलाइन आप यूएएन तभी पता कर सकते हैं जब आपका मोबाइल नंबर पीएफ अकाउंट से लिंक हो. क्‍योंकि, मोबाइल नंबर पर आई ओटीपी की मदद से ही बाकी प्रक्रिया पूरी होगी.

ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाएं
होम पेज पर Services में जाकर For Employees सेक्शन में जाएं, फिर इसके Services सेक्‍शन में जाकर Member UAN/Online Service (OCS/OTCP) पर क्लिक करें.
नया पेज खुलेगा. इसके दाईं तरफ दिए Important Links में जाकर Know your UAN पर क्लिक करें.
ऐसा करने पर आपके सामने फिर नया पेज खुलेगा, यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज कर कैप्चा डालकर क्लिक करें.
मोबाइल पर ओटीपी डालकर ओटीपी वैलिडेशन करें.
अब नया पेज ओपन होगा. इसमें नाम और फिर डेट ऑफ बर्थ भरें. फिर मेंबर आईडी, आधार या पैन नंबर डालें और कैप्‍चा भी दर्ज करें. फिर Show My UAN पर क्लिक करें.
आपका यूएएन नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा.
ऑनलाइन UAN एक्टिवेट करने का यह है तरीका
EPFO की वेबसाइट पर जाकर Services मेन्यू में For Employee ऑप्शन पर क्लिक करें.
इसके बाद Services पेज पर दिख रहे Member UAN/Online Service ऑप्शन पर क्लिक करें.
एक लॉगइन पेज खुलेगा, जिसके नीचे दिख रहे एक्टिवेट यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के ऑप्शन पर क्लिक करें.
यहां अपना UAN नंबर, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर और कैप्चा टेक्स्ट भरने के बाद Get Authorization Pin पर क्लिक करें.
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. इसे भरने के बाद डिटेल्स वेरीफाई करें. ऐसा करने के बाद Agree पर क्लिक करें. इसके बाद UAN को एक्टिवेट कर देना है.
UAN नंबर एक्टिवेट होने में कम से कम छह घंटे का समय लगता है.