Home खेल रोहन बोपन्ना ने फाइनल में मारी बाजी, पहला ग्रैंड स्लैम जीतकर रचा...

रोहन बोपन्ना ने फाइनल में मारी बाजी, पहला ग्रैंड स्लैम जीतकर रचा इतिहास

0

टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना ने जीत का सिलसिला बरकरार रखा है. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल मुकाबले में भी बाजी मारकर एक टीम के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया है. ऐतिहासिक मुकाबले में रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एबडेन की जोड़ी ने पुरुष युगल ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के फाइनल मैच में इटली की सिमोन बोलेली और एंड्रिया वावसोरी को मात दी है.

दोनों जोड़ियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली. बोपन्ना और एबडेन की जोड़ी ने सिमोन बोलेली और एंड्रिया वावसोरी को पहले सेट में 7-6 से शिकस्त दी. उसके बाद दूसरे सेट में भी विरोधियों पर बोपन्ना हावी नजर आए. दूसरे सेट के दौरान इटली के खिलाड़ियों को 7-5 से हार झेलनी पड़ी. एबडेन और बोपन्ना की जोड़ी के लिए यह ऐतिहासिक क्षण था, क्योंकि एक टीम के रूप में यह उनका पहला खिताब है. वहीं, बोपन्ना ने भी इस खिताब को जीतने के बाद इतिहास रच दिया है. वे अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए हैं.

2 घंटे चला था सेमीफाइनल

43 साल के रोहन बोपन्ना ने अपनी उम्र का असर इस टूर्नामेंट पर नहीं पड़ने दिया. उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में भी अपने जोड़ीदार मैथ्यू एबडेन के साथ मिलकर थॉमस माचाक और झांग झिंझेन की जोड़ी को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था. गुरुवार को हुआ यह सेमीफाइनल मुकाबला करीब 2 घंटे तक चला. बोपन्ना और मैथ्यू की जोड़ी ने सेमीफाइनल मैच में 6-3, 3-6, 7-6 (10-7) से जीत दर्ज की. सुपर टाई ब्रेकर्स में बोपन्ना ने अपने अनुभव का प्रयोग किया और शानदार अंदाज में फाइनल का टिकट कटाया.

बोपन्ना ने साल 2013 और 2023 में अमेरिकी ओपन फाइनल में एंट्री मारी थी और कमाल का प्रदर्शन किया था. लेकिन अपना सपना पूरा करने से चूक गए थे. उस दौरान वे ग्रैंडस्लैम खिताब से महज एक जीत दूर रह गए. लेकिन अब 43 साल की उम्र में उन्होंने अपना यह सपना पूरा कर लिया है.