Home देश वायुसेना में निकली एक और अग्निवीर की भर्ती, 22 फरवरी से पहले...

वायुसेना में निकली एक और अग्निवीर की भर्ती, 22 फरवरी से पहले भर दें फॉर्म

0

भारतीय वायुसेना ने अग्निवीर की एक और भर्ती निकाली है. यह भर्ती प्रतिभाशाली पुरुष खिलाड़ियों के लिए है. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरवायु (स्पोर्ट़्स) इनटेक 01/2024 के लिए 11 से 13 मार्च तक स्पोर्ट्स ट्रायल होंगे. इसके लिए आवेदन 11 फरवरी तक किए जा सकते हैं.

अग्निवीरवायु (स्पोर्ट्स) भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in/casbspm पर जाकर करना है. वायुसेना ने सलाह दी है कि आवेदन तिथि से पहले फॉर्म भर दें. रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट नहीं बढ़ाई जाएगी.

आयु सीमा

स्पोर्ट्स कोटे से अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए उम्मीदवारों का जन्म 27 जून 2023 से 27 दिसंबर 2006 के बीच हुआ होना चाहिए.

इस भर्ती के लिए आवेदकों को अविवाहित होना जरूरी है. साथ ही चार साल तक शादी नहीं कर सकते. अग्निवीरवायु के रूप में चार साल की सेवा देने के बाद वायुसेना के रेगुलर कैडर में एयरमैन के पद पर सेलेक्ट होने के योग्य होंगे. इस दौरान भी अविवाहित होना चाहिए.

शैक्षिक योग्यता

साइंस सब्जेक्ट : उम्मीदवारों को फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स और इंग्लिश सब्जेक्ट के साथ 12वीं कम से कम 50 फीसदी मार्क्स से पास होना चाहिए.

अन्य सब्जेक्ट : इंग्लिश सहित अन्य किसी भी विषयों के साथ 12वीं कम से कम 50% मार्क्स से पास होना चाहिए.

खेल की उपलब्धियां

-इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी द्वारा आयोजित जूनियर/सीनियर इंटरनेशनल लेवल की प्रतियोगिताओं में देश का प्रतिनिधित्व किया होना चाहिए.
-राज्य की तरफ से खेलते हुए जूनियर/सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में कम से कम पांचवां स्थान होना चाहिए. या ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी कॉम्पिटीशन या साई (खेलो इंडिया नेशनल) में प्रतिनिधित्व किया होना चाहिए.

-टीम इवेंट में राज्य का जूनियर/सीनियर नेशनल लेवल पर प्रतिधित्व किया होना चाहिए. जिसका आयोजन स्पोर्ट्स फेडरेशन या ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप या खेलो इंडिया नेशनल द्वारा किया होना चाहिए.

क्रिकेट के लिए-

उम्मीदवारों को ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी या बीसीसीआई ट्रॉफी – अंडर-19, अंडर-23, रणजी ट्रॉफी, दिलीप ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी आदि में खेला होना चाहिए.

शारीरिक मापदंड

न्यूनतम ऊंचाई 152.5 होनी चाहिए.
चेस्ट कम से कम 77 सेमी होनी चाहिए. कम से कम 5 सेमी फूलना चाहिए.