Home देश मुंबई के नाम हुई यह उपलब्धि, अब एशिया में पहले नंबर पर,...

मुंबई के नाम हुई यह उपलब्धि, अब एशिया में पहले नंबर पर, दिल्‍ली भी लिस्‍ट में शामिल

0

भारत ने फिर चीन को पटकनी दे दी है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई ने चीन की राजधानी बीजिंग को पीछे छोड़कर एशिया में सबसे अधिक अरबपतियों वाला शहर बनने का रुतबा हासिल कर लिया. हुरून रिसर्च इंस्‍टीट्यूट की ओर से मंगलवार को जारी ग्‍लोबल रिच लिस्‍ट 2024 (Global Rich List 2024) में मुंबई 93 अरब पतियों के साथ एशियाई देशों में टॉप पर पहुंच गया है. भारत के एक और शहर ने अपना मान बढ़ाया और दिल्‍ली पहली बार इस लिस्‍ट में शामिल हुई.

हुरून के अनुसार, न्‍यूयॉक और लंदन इस सूची में सबसे ऊपर बने हुए हैं. न्‍यूयॉर्क में कुल अर‍बपतियों की संख्‍या 119 है, जबकि लंदन में 97 अरबपति रहते हैं. इस लिस्‍ट में पहली बार दिल्‍ली को भी शामिल किया गया है. लिस्‍ट के अनुसार, अरबपतियों के मामले में मुंबई दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता शहर बन गया है. बीते साल मुंबई में 26 नए अरबपति बन गए और यह शहर अरबपतियों के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर आ गया है. दिल्‍ली का नाम भी पहली बार टॉप 10 में शामिल हो गया है.

अरबपतियों की बढ़ती संख्‍या
देश के अरबपतियों में सबसे ऊपर रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (115 अरब डॉलर), गौतम अडाणी (86 अरब डॉलर), इनकी संपत्ति भी 34 फीसदी बढ़ गई है. देश में कुल मिलाकर 94 अरबपतियों की संख्‍या बढ़ी है. इस तरह, कुल अरबपतियों की संख्‍या 271 पहुंच गई है. इसमें से 26 नए अरबपतियों की संख्‍या सिर्फ मुंबई में ही जुड़ी है.

सूची में नए नाम भी शामिल
अरबपतियों की सूची में रोहिका साइरस मिस्‍त्री (साइरस मिस्‍त्री की पत्‍नी), इना अश्विन दानी (एशियन पेंट्स) जैसे नाम शामिल हैं. नए अरबपतियों में फार्मा, ऑटोमोबाइल, केमिकल इंडस्‍ट्री जैसे सेक्‍टर्स के लोग ज्‍यादा शामिल हैं. इस मामले में चीन काफी आगे है, क्‍योंकि वहां 814 अरबपति हैं. हालांकि, बीते साल चीन में अरबपतियों की संख्‍या में 155 की गिरावट आई है. यह गिरावट रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में आई आंधी की वजह से रही.