Home देश पर्सनल लोन का समय से पहले करें भुगतान, तो होंगे ये फायदे!

पर्सनल लोन का समय से पहले करें भुगतान, तो होंगे ये फायदे!

0

लोग पर्सनल लोन लेते हैं. पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन है. इसमें कोई एसेट कोलेटरल यानी गिरवी रखने की जरूरत नहीं पड़ती है. लोन आसानी से मिल जाता है. पेपरवर्क भी कम होता है. हालांकि ब्याज दर ज्यादा होने की वजह से पर्सनल लोन महंगा पड़ता है. ऐसे में लोन को समय से पहले यानी लोन का प्री-पेमेंट सही ऑप्शन हो सकता है.

क्या है प्री-पेमेंट का मतलब?
पर्सनल लोन के प्री-पेमेंट का मतलब है लोन एग्रीमेंट में मेंशन समय से पहले लोन का पूरा बकाया या बकाए के एक हिस्से का भुगतान करना. जब आप लोन को समय से पहले भरते हैं तो बैंक अकाउंटस्टैंडिग अमाउंट यानी लोन की जो रकम बची है उस पर चार्ज वसूलते हैं. इसे फोरक्लोजर चार्ज कहते हैं. जिस तरह लोन लेने के लिए प्रोसेसिंग फीस देनी होती है, उसी तरह लोन खत्म करने पर फोरक्लोजर चार्ज देना होता है.

कितना लगता है प्री-पेमेंट चार्ज?
प्री-पेमेंट पर लगने वाला चार्ज लोन की शर्तों और लेंडर्स यानी बैंकों के आधार पर अलग-अलग होता है. ज्यादातर बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां लोन के प्री-पेमेंट पर लॉक-इन पीरियड रखते हैं. इस पीरियड के बाद लोन को पूरा या आंशिक रूप से भरने पर अकाउटस्टैंडिंग अमाउंट का 2 से 5 फीसदी तक प्री-पेमेंट पेनाल्टी या फोरक्लोजर चार्ज लगता है.

होती है ब्याज के पैसे की बचत
पर्सनल लोन जल्दी भरने से ब्याज के तौर पर खर्च होने वाले पैसा कम हो जाता है. जितनी जल्दी आप लोन खत्म करते हैं, उतना ही कम ब्याज देना पड़ेगा. बैंकबाजार डॉट कॉम के मुताबिक, अलग-अलग बैंकों के पर्सनल लोन की ब्याज दर 9.99 फीसदी से 44 फीसदी के बीच है. ऐसे में इसे जल्दी चुका देने में ही भलाई है. पर्सनल लोन का प्री-पेमेंट करने से ब्याज के रूप में भरे जाने वाले पैसे की बचत होती है.

लोन प्री-पेमेंट के अन्य फायदे
लोन समय से पहले चुकाने पर आपका मंथली बजट सुधरता है, क्योंकि लोन चुकाने में जाने वाला पैसा यानी EMI बच जाती है. इन पैसों का इस्तेमाल आप डाउनपेमेंट के लिए सेविंग, वेल्थ क्रिएशन या रिटायरमेंट प्लानिंग जैसे अन्य फाइनेंशियल गोल्स के लिए कर सकते हैं. पर्सनल लोन के प्री-पेमेंट का क्रेडिट स्कोर पर तुरंत कोई असर नहीं पड़ता है, लेकिन लंबे समय में इसका क्रेडिट स्कोर पर पॉजिटिव असर हो सकता है, क्योंकि आपने समय से पहले पूरा लोन भर दिया है. ऐसे में भविष्य में कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है.