Home देश भारी भरकम आईपीओ लाने की तैयारियों में जुटी बजाज हाउसिंग फाइनेंस

भारी भरकम आईपीओ लाने की तैयारियों में जुटी बजाज हाउसिंग फाइनेंस

0

बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) की सब्सिडियरी बजाज हाउसिंग फाइनेंस (Bajaj Housing Finance) भी आईपीओ की तैयारियों में जुट गई है. कंपनी के आईपीओ का साइज एक अरब डॉलर के आसपास रह सकता है. कंपनी अपनी मार्केट वैल्यू को 10 अरब डॉलर तक ले जाना चाहती है. आईपीओ लाने पर चर्चा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के निर्देश के चलते शुरू की गई है.

आरबीआई के आदेश के चलते हो रही हलचल 

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, आरबीआई ने बड़ी एनबीएफसी (Upper Layer NBFC) को 3 साल के अंदर मार्केट में लिस्ट करने के निर्देश दिए हैं. इसकी वजह से कई बड़ी एनबीएफसी आईपीओ लाने की तैयारियों में जुटी हुई हैं. बजाज हाउसिंग फाइनेंस के पास आईपीओ लाने के लिए सितंबर, 2025 तक का समय है. आरबीआई ने हाल ही में अपर लेयर एनबीएफसी की लिस्ट भी जारी की थी. इसमें बजाज हाउसिंग फाइनेंस का नाम भी शामिल था. इसके अलावा टाटा संस, एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज, टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज, आदित्य बिड़ला फाइनेंस और शांघवी फाइनेंस के नाम भी इस लिस्ट में शामिल थे.

कंपनी के एयूएम में 31 फीसदी का उछाल 

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 31 दिसंबर, 2023 तक सालाना आधार पर 31 फीसदी बढ़कर 85,929 करोड़ रुपये पर पहुंच गए थे. कंपनी ने 44 फीसदी सालाना वृद्धि के साथ 10,727 करोड़ रुपये का लोन बांटा था. ब्याज से होने वाली आय भी 17 फीसदी बढ़कर 645 करोड़ रुपये हो गई थी. कुल आय में 17 फीसदी इजाफा हुआ था और यह 746 करोड़ रुपये रही थी. कंपनी का पैट 31 फीसदी बढ़कर 437 करोड़ रुपये हो गया था.

रियल एस्टेट डेवलपर्स को लोन बांटती है कंपनी 

बजाज हाउसिंग फाइनेंस रियल एस्टेट डेवलपर्स को लोन बांटती है. वह रेजिडेंशियल और कॉमर्शियल प्रॉपर्टी दोनों पर लोन देती है. इसके अलावा डेवलपर्स और हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल्स को लीज रेंटल डिस्काउंट भी देती है. इसके अलावा बिजनेस और पर्सनल जरूरतों के लिए लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी का काम भी कंपनी करती है.