Home देश ड्रैगन की नई चाल….भारत ने दिखाई चीन को आंख, कहा- अरुणाचल प्रदेश...

ड्रैगन की नई चाल….भारत ने दिखाई चीन को आंख, कहा- अरुणाचल प्रदेश देश का अभिन्न हिस्सा

0

अरुणाचल प्रदेश पर बार-बार चीन की तरफ से किए जाने वाले दावों को खारिज करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है. चीन अपने “निराधार दावों” को जितनी बार चाहे दोहरा सकता है. लेकिन इससे स्थिति में कोई बदलाव नहीं आएगा.’ गुरुवार को साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान एक सवाल के जवाब में, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, “अरुणाचल प्रदेश पर इस मामले पर हमारी स्थिति बार-बार स्पष्ट की गई है. हमने हाल ही में इस संबंध में बयान भी जारी किए हैं.”

उन्होंने कहा, “चीन जितनी बार चाहे अपने निराधार दावों को दोहरा सकता है. इससे स्थिति में बदलाव नहीं होने वाला है. अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा.” रणधीर जयसवाल का बयान चीन द्वारा फिर से अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा पेश करने के कुछ दिनों बाद आया है. भारतीय राज्य को “ज़ांगन-चीन के क्षेत्र का एक अंतर्निहित हिस्सा” करार देते हुए, चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बीजिंग भारत द्वारा अवैध रूप से स्थापित तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को कभी स्वीकार नहीं करता और दृढ़ता से विरोध नहीं करता.

इसके बाद, भारत ने एक बार फिर “बेतुके दावों” और “निराधार तर्कों” को खारिज कर दिया और कहा कि पूर्वोत्तर राज्य “भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा” है. एक आधिकारिक बयान में, विदेश मंत्रालय ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के लोगों को भारत के विकास कार्यक्रमों और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं से “लाभ मिलता रहेगा”. 23 मार्च को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को इस बात पर जोर दिया कि उत्तर-पूर्वी राज्य भारत का हिस्सा है.

बीजिंग के दावों को “हास्यास्पद” बताते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का हिस्सा है क्योंकि यह देश का हिस्सा है, न कि केवल इसलिए कि एक विदेशी देश ऐसा कहता है. अपनी सिंगापुर यात्रा के दौरान, एस जयशंकर ने नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर के दक्षिण एशियाई अध्ययन संस्थान में अपनी पुस्तक ‘व्हाई भारत मैटर्स’ पर बात की. कार्यक्रम के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए, एस जयशंकर ने कहा, “यह कोई नया मुद्दा नहीं है. चीन ने दावा किया है, अपने दावे का विस्तार किया है. दावे शुरू में हास्यास्पद थे, वे आज भी हास्यास्पद बने हुए हैं. और अरुणाचल प्रदेश भारत का हिस्सा है क्योंकि यह भारत का हिस्सा है, इसलिए नहीं कि कोई अन्य देश कहता है कि यह भारत का हिस्सा है.”