Home देश बैंकों के बाद LIC के दफ्तर भी 30-31 मार्च को खुले रहेंगे,...

बैंकों के बाद LIC के दफ्तर भी 30-31 मार्च को खुले रहेंगे, जानिए क्या रहेगी ऑफिस टाइमिंग

0

मार्च के आखिरी सप्ताह में खासकर 30 और 31 मार्च को इनकम टैक्स और बैंक समेत कई वित्तीय कामों को पूरा करने की जल्दी होती है. लेकिन, शनिवार और रविवार पड़ने की वजह से अक्सर कुछ काम लटक जाते हैं. इस वर्ष भी 30 और 31 मार्च को शनिवार व रविवार है. करोड़ों लोगों को राहत देते हुए आरबीआई ने इस शनिवार और रविवार को बैंकों को खुला रखने का निर्देश दिया है. वहीं, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) भी करदाताओं को चालू वित्त वर्ष 2023-24 की समाप्ति से पहले कर बचाने की प्रक्रिया पूरी करने की सुविधा देने के लिए 30 मार्च और 31 मार्च को अपने कार्यालय खुले रखेगा.

एलआईसी का यह कदम बैंकों की उस घोषणा के बाद आया है जिसमें उनकी शाखाएं शनिवार और रविवार को खुली रहने की जानकारी दी गई थी. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इस महीने की शुरुआत में बैंकों को 30 मार्च तथा 31 मार्च 2024 को सामान्य कामकाजी घंटों तक सरकारी लेनदेन के लिए अपनी नामित शाखाएं खुली रखने का निर्देश दिया था.

सार्वजनिक क्षेत्र के बीमाकर्ता ने कहा कि बीमा नियामक आईआरडीएआई की सलाह के अनुसार एलआईसी ने पॉलिसीधारकों के लिए इस विशेष उपाय का विस्तार करने का निर्णय लिया है. बयान के अनुसार, ‘‘ यह निर्णय लिया गया है कि पॉलिसीधारकों को किसी भी कठिनाई से बचाने के लिए ‘जोन’ तथा संभागों के अधिकार क्षेत्र में कार्यालयों को 30.3.2024 और 31.3.2024 को आधिकारिक कामकाजी घंटों तक सामान्य संचालन के लिए खोला जाएगा.’’

बता दें कि 31 मार्च को वित्तीय वर्ष खत्म होता है और 1 अप्रैल से न्यू फाइनेंशियल ईयर शुरू होता है इसलिए टैक्स व वित्तीय कामों से जुड़ा समापन 31 मार्च को होता है. ऐसे में बैंक, सीए, इंश्योरेंस कंपनियों के ऑफिसेज में लोगों की काफी तादाद देखने को मिलती है.