Home देश गूगल के कर्मचारी क्यों भड़के, ऑफिस में दिया 8 घंटे धरना, कई...

गूगल के कर्मचारी क्यों भड़के, ऑफिस में दिया 8 घंटे धरना, कई अरेस्ट, आखिर क्या है मांग?

0

गूगल के कई कर्मचारी कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क में कंपनी के इजरायली सरकार के साथ काम करने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं. कुछ कर्मचारियों ने कैलिफोर्निया में गूगल क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन के ऑफिस में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया. उनके 8 घंटे से अधिक समय तक हटने से इनकार करने के बाद उनमें से कई को गिरफ्तार कर लिया गया. उनकी मांगों में यह शामिल था कि गूगल इजरायली सरकार को क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं देना बंद कर दे. इस घटना का एक वीडियो भी ऑनलाइन शेयर किया गया है, जिसमें कर्मचारियों को गूगल ऑफिस के अंदर बैठे देखा जा सकता है.

गूगल के कर्मचारियों ने न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया सहित विभिन्न गूगल कार्यालयों में विरोध प्रदर्शन किया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह विरोध 2021 में हस्ताक्षर किए गए एक अरब डॉलर के एआई अनुबंध, प्रोजेक्ट निंबस को लेकर था. विरोध प्रदर्शन तब बढ़ गया जब कर्मचारियों के एक समूह ने मंगलवार को आठ घंटे से अधिक समय तक गूगल क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन के ऑफिस पर कब्जा कर लिया. उन्होंने अपने धरने का सीधा प्रसारण किया. इस दौरान अपनी मांगों में गूगल द्वारा इजरायली सेना और सरकार के साथ सभी संबंधों को तोड़ना और कर्मचारियों के “स्वास्थ्य और सुरक्षा संकट” को हल करना शामिल था.

कई कर्मचारी गिरफ्तार
रात होते ही, कंपनी का एक अधिकारी प्रदर्शनकारियों के पास आया और उन्हें बताया कि उन्हें प्रशासनिक छुट्टी पर रख दिया गया है और उन्होंने परिसर खाली करने का अनुरोध किया है. परिसर छोड़ने से इनकार करने के कारण कानून लागू करने में देरी हुई. पुलिस को घटनास्थल पर बुलाया गया और कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसने लाइवस्ट्रीम का नाटकीय अंत किया. प्रदर्शनकारी नो टेक फॉर रंगभेद आंदोलन का हिस्सा थे. जो गूगल के भीतर एक समूह है, जो कंपनी के व्यावसायिक फैसलों के बारे में तेजी से मुखर हो गया है.