Home देश 17 साल के डी गुकेश ने तोड़ा गैरी कॉस्पोरोव का 40 साल...

17 साल के डी गुकेश ने तोड़ा गैरी कॉस्पोरोव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड, विश्व खिताब के सबसे युवा चैलेंजर बने

0

भारत के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच दिया है. 17 वर्ष के गुकेश विश्व चैंपियनशिप खिताब के सबसे युवा चैलेंजर बन गए हैं. उन्होंने 40 साल पुराना गैरी कास्पोरोव का रिकॉर्ड तोड़ा. गुकेश ने 14वें और आखिरी दौर में अमेरिका के हिकारू नकामूरा से ड्रॉ खेला. विश्व चैंपियनके चैलेंजर का निर्धारण करने वाले इस टूर्नामेंट में उनके 14 में से 9 अंक रहे. वे साल के आखिर में मौजूदा विश्व चैंपियनचीन के डिंग लिरेन को चुनौती देंगे.

चेन्नई के रहने वाले डी गुकेश यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीतने वाले विश्वनाथन आनंद के बाद दूसरे भारतीय बन गए हैं. पांच बार के विश्व चैंपियन आनंद ने 2014 में खिताब जीता था. डी गुकेश ने कास्पोरोव का रिकॉर्ड भी तोड़ा. कास्पोरोव 1984 में 22 साल के थे जब उन्होंने रूस के ही अनातोली कारपोव को विश्व चैंपियनशिप खिताब के लिए चुनौती दी थी.

गुकेश ने जीत के बाद कहा, ‘बहुत राहत महसूस कर रहा हूं. मैं फेबियानो कारूआना और इयान नेपाम्नियाश्चि के बीच मैच देख रहा था. इसके बाद टहलने चला गया जिससे मदद मिली.’ गुकेश को 88500 यूरो ( 78.5 लाख रूपये ) इनाम के तौर पर भी मिले. इस टूर्नामेंट की कुल इनामी राशि पांच लाख यूरो है.

विश्वनाथन आनंद ने एक्स पर लिखा,‘डी गुकेश को सबसे युवा चैलेंजर बनने पर बधाई. आपकी उपलब्धि पर गर्व है. मुझे निजी तौर पर तुम पर बहुत गर्व है जिस तरह से तुमने कठिन हालात में खेला. इस पल का मजा लो.’ गुकेश ने 12 वर्ष की उम्र में ग्रैंडमास्टर खिताब जीता था और वह शतरंज के इतिहास में तीसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बने. उन्होंने हांगझोउ एशियाई खेलों में रजत पदक भी जीता था.