Home देश इस वर्ष बदल जाएगी भारतीय रेलवे, पांच प्‍वाइंट में समझिए, यात्रियों को...

इस वर्ष बदल जाएगी भारतीय रेलवे, पांच प्‍वाइंट में समझिए, यात्रियों को किस तरह मिलने वाली है राहत!

0

ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह वर्ष खास होगा. क्‍योंकि रेलवे में पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिससे रेलवे की सूरत बदल जाएगी. इस बदलाव का फायदा ट्रेनों से सफर करने वाले सामान्‍य से लेकर एसी फर्स्‍ट सभी श्रेणी के यात्रियों को मिलने वाला है. क्‍या बदलाव होने वाले हैं और ये कब से रहा है. आइए जानें.

मौजूदा समय ट्रेनों से रोजाना करीब 2 लाख यात्री सफर कर रहे हैं. वहीं, 10 हजार के करीब ट्रेनों का संचालन हो रहा है. इनमें वंदेभारत ट्रेन यात्रियों की पसंदीदा ट्रेन बनती जा रही है, वहीं, बुलेट ट्रेन का काम तेजी से चल रहा है, वर्ष 2026 इसका भी संचालन शुरू हो जाएगा. इसी के साथ ही रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए पांच बड़े तोहफे रेलवे इस वर्ष देने वाला है.

1. देश की पहली लंबी दूरी की लग्‍जरी ट्रेन ट्रैक पर उतरने को तैयार हो रही है. लग्‍जरी ट्रेन यानी स्‍लीपर वंदेभारत एक्‍सप्रेस ट्रैक पर इसी वर्ष दौड़ेगी. माना जा रहा है कि सितंबर में यह ट्रेन ट्रैक पर आ जाएगी और लोग इस ट्रेन से लंबी दूरी का सफर सुविधाजनक ढंग से पूरी कर सकेंगे. इसकी स्‍पीड का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह चीते से भी तेज स्‍पीड से दौड़ेगी, जिसकी स्‍पीड 130 किमी. प्रति घंटे तक होती है.

2. इसके अलावा वंदेभारत मेट्रो इस वर्ष ट्रैक पर आ जाएगी. इस ट्रेन बड़े शहरों से 100 से 200 किमी.की दूरी वाले आसपास के शहरों के बीच चलेगी. इस पर काम तेजी से चल रहा है. इसकी खासियत यह होगी कि कम समय में स्‍पीड पकड़ लेगी. मौजूदा वंदेभारत ट्रेन को जीरो से 100 की स्‍पीड पकड़ने में 52 सेकेंड लगते हैं, लेकिन वंदेभारत मेट्रो को इस तरह डिजाइन किया जा रहा है कि जीरो से 100 की स्‍पीड 45 से 47 सेकेंड में पकड़ ले. लेकिन इसकी स्‍पीड सामान्‍य वंदेभारत से कम रखी जाएगी. सामान्‍य वंदेभारत की स्‍पीड 180 किमी. प्रति घंटे है लेकिन इसकी स्‍पीड 120 से 130 किमी. प्रति घंटे रखी जाएगी. क्‍योंकि वंदेभारत मेट्रो के स्‍टेशन पास पास होंगे, इसलिए ज्‍यादा तेज स्‍पीड रखने की जरूरत नहीं होगी, क्‍योंकि लंबी दूरी तय नहीं करनी होगी.

3. भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे ऊंचे मेहराबदार (आर्च) रेलवे ब्रिज पर ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर चुका है. कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक रेल मार्ग का संचालन सितंबर शुरू होने की पूरी संभावना है. नई सरकार जून में बन जाएगी. 100 के दिन अंदर यानी सितंबर तक चिनाव ब्रिज पर ट्रेन दौड़ने लगेगी. यह ब्रिज पेरिस के एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा है. कटरा से बनिहाल तक बनने वाली इस रेलवे लाइन पर चिनाब नदी पद 1.03 किमी. लंबा आर्च ब्रिज बनाया गया है. इसके बनने के बाद कटरा से बनिहाल रेल मार्ग शुरू हो जाएगा. अभी तक ट्रेन कटरा तक जाती है, इसके शुरू होने के बाद पूरे देश से कश्‍मीर रेल मार्ग से जुड़ जाएगा.

4. देश में 1100 से अधिक स्‍टेशनों के रिडेवलपमेंट का काम हो रहा है. इसमें 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्‍टेशन शामिल हैं. रिडेवलप हो रहे स्‍टेशनों में रूफ प्लाजा, इंटर मॉडल कनेक्टिविटी, बच्चों के खेलने का स्‍थान, कियोस्क, लिफ्ट, वेटिंग रूम, फूड कोर्ट आदि शामिल हैं.

5. वंदेभारत की सुविधा वाली स्‍लीपर ट्रेन यानी अमृत भारत का कई रूटों पर संचालन शुरू हो जाएगा. अभी केवल दो रूटों पर ही संचालन हो रहा है. इसे आम आदमी की शाही ट्रेन कहा जाए, तो गलत नहीं होगा. यानी अब कम किराए में आम आदमी प्रीमियम और लग्जरी ट्रेनों जैसी सुविधाओं का आनंद ले सकता है. अब जनरल क्लास के लोगों को भी गड्ढेदार सीट मिलेंगी. जनरल क्लास में मोबाइल चार्जर के लिए प्‍वाइंट दिए गए हैं. इस श्रेणी में पहली बार पानी के बोतलों के टांगने के लिए स्‍टैंड लगाए गए हैं, यानी यात्री पानी की बोतल टांग ले, उसकी बोतल सीट के नीचे या इधर-उधर न पड़ी रहे.