Home देश किसानों के लिए वरदान है मोदी सरकार की यह योजना, बंजर जमीन...

किसानों के लिए वरदान है मोदी सरकार की यह योजना, बंजर जमीन से उगने लगेगा ‘सोना’

0

केंद्र में मोदी सरकार किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं. कई ऐसी योजनाएं हैं जिसका किसान लाभ लेकर खेती में मुनाफा कमा रहे हैं. एक ऐसी ही योजना देश में खेती किसानी को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum) है.

इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंप (Solar Pump) लगाने के लिए भारी सब्सिडी दी जा रही है. प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसान अपने खेत या बंजर जमीन पर 60 परसेंट सब्सिडी पर सोलर पंप लगा सकते हैं. इस योजना का उद्देश्य प्रदूषण मुक्त सिंचाई के साथ-साथ इससे किसानों को 25 साल तक बिना टेंशन रेगुलर इनकम करने में भी मदद मिलेगी.

इस योजना की शुरुआत साल 2019 में की गई थी
इस योजना के तहत किसानों को सब्सिडी पर सोलर पैनल मिलता हैं. इससे वे बिजली बना सकते हैं. जरूरत भर बिजली का इस्तेमाल करके वे बची बिजली को बेच कर अतिरिक्त इनकम भी कमा सकते हैं. पीएम कुसुम योजना को साल 2019 में शुरू किया गया था, जिसके बाद इस योजना का लगातार विस्तार किया जा रहा है .

कैसे मिल सकता है लाभ
इस योजना के तहत किसानों को अपनी जमीन पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सिर्फ 10 प्रतिशत रकम का भुगतान करना होता है. केंद्र और राज्य सरकारें किसानों को बैंक खाते में 60 प्रतिशत सब्सिडी की रकम देती है. इसमें केंद्र और राज्यों की ओर से 30 प्रतिशत और 30 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी. वहीं बैंक की ओर से 30 प्रतिशत लोन का प्रावधान है. इस लोन को किसान अपनी होने वाली आमदनी से आसानी से भर सकते हैं.

कैसे कर सकते हैं आवेदन
इस योजना का लाभ उठाने के लिए सोलर पंप लगवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर ऐसे आवेदन कर सकते हैं. सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. होम पेज पर योजना संबंधित दिशा-निर्देश पढ़ें. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. दिशा-निर्देशों के माध्यम से आपको रजिस्ट्रेशन करने में आसानी होगी. योजना से जुडी जानकारी प्राप्त करने हेतु अपने नोडल ऑफिसर से सम्पर्क करें.