Home देश ‘पहले रायबरेली तो जीत लें, फिर…’ शतरंज के महारथी का राहुल गांधी...

‘पहले रायबरेली तो जीत लें, फिर…’ शतरंज के महारथी का राहुल गांधी पर तंज! जयराम रमेश के बयान पर दिया जवाब

0

शतरंज के दिग्गज गैरी कास्पारोव ने अपने एक पोस्ट से कई लोगों को हैरानी में डाल दिया है और लोग उसके अलग-अलग सियासी मतलब निकाल रहे हैं. दरअसल उन्होंने लोकसभा चुनाव में रायबरेली से चुनाव लड़ने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए पहले उनसे रायबरेली की सीट जीतने को कहा.

गैरी कास्परोव रूस के शतरंज ग्रैंडमास्टर और पूर्व में विश्व शतरंज चैंपियन रह चुके हैं. शतरंज के खेल का उन्हें एक किंवदंती माना जाता है. उन्होंने यह प्रतिक्रिया कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश की उस पोस्ट को लेकर दी, जहां उन्होंने रायबरेली सीट पर पार्टी द्वारा उम्मीदवार की घोषणा के बाद राहुल गांधी को ‘सियासत और शतरंज का एक अनुभवी खिलाड़ी’ बताया था.

इसी संबंध में, एक एक्स यूजर ने तंजिया लहजे में पोस्ट किया था, जिसमें कहा गया था कि विश्वनाथन आनंद और गैरी कास्परोव जल्दी रिटायर हो गए हैं और ‘हमारे समय की सबसे बड़ी शतरंज प्रतिभा’ का सामना नहीं कर रहे हैं. इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कास्परोव ने कहा, ‘पारंपरिक निर्देश है कि शीर्ष पर चुनौती देने से पहले आपको पहले रायबरेली से जीतना चाहिए!’ इसके बाद हंसी का इमोजी आया.

जयराम रमेश की पोस्ट में राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने के पीछे के कई बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया है. उन्होंने कहा, ‘याद रखें, वह राजनीति और शतरंज के एक अनुभवी खिलाड़ी हैं. पार्टी नेतृत्व बहुत चर्चा के बाद और एक बड़ी रणनीति के हिस्से के रूप में अपने फैसले लेता है. इस एक फैसले ने भाजपा, उसके समर्थकों और उसके चाटुकारों को भ्रमित कर दिया है. भाजपा के स्वघोषित चाणक्य, जो ‘परंपरागत सीट’ के बारे में बात करते थे, अब निश्चित नहीं हैं कि कैसे प्रतिक्रिया दें.’ कांग्रेस सांसद ने इसके साथ ही कहा, ‘यह एक लंबा चुनाव है. शतरंज की कुछ चालें अभी बाकी हैं. आइए थोड़ा इंतजार करें.’