Home देश भारत में लॉन्‍च हुआ गूगल वॉलेट, क्‍या अब बंद हो जाएगा Googel...

भारत में लॉन्‍च हुआ गूगल वॉलेट, क्‍या अब बंद हो जाएगा Googel Pay? ये है कंपनी का जवाब

0

 भारत में गूगल ने डिजिटल वॉलेट, Google Wallet लॉन्‍च कर दिया है. इसमें यूजर्स को लॉयल्टी कार्ड और गिफ्ट कार्ड, सार्वजनिक वाहनों के पास सहित अन्य चीजें रखने की सुविधा मिलेगी. डिजिटल वॉलेट की सेवा बुधवार से भारत में शुरू हुई है. अब ‘गूगल वॉलेट’ को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. वहीं, कंपनी ने स्‍पष्‍ट किया है कि भारत में वॉलेट के आने के बाद भी गूगल पे को बंद नहीं किया जाएगा और यह पहले की तरह ही काम करता रहेगा. गूगल का कहना है कि गूगल वॉलेट विशेष रूप से गैर-भुगतान उपयोग मामलों के लिए तैयार किया गया है.

न्‍यूज एजेंसी भाषा की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल के महाप्रबंधक एवं इंडिया इंजीनियरिंग लीड (एंड्रॉयड) राम पापाटला ने कहा कि इस सेवा का मकसद ‘‘एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाना है, जहां ओईएम (मूल उपकरण विनिर्माता) और डेवलपर्स बेहतर उत्पाद बना सकें.’’ इस नई सेवा के लिए गूगल ने एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो, पीवीआर और आईनॉक्स जैसे 20 भारतीय ब्रांड के साथ साझेदारी की है. उसकी आने वाले महीनों में और अधिक गठजोड़ करने की योजना है. राम पापाटला ने कहा, ‘‘गूगल पे कहीं नहीं जा रहा है. यह हमारा प्राथमिक भुगतान ऐप बना रहेगा. गूगल वॉलेट विशेष रूप से गैर-भुगतान उपयोग मामलों के लिए तैयार किया गया है.’’

Google Wallet में रख सकेंगे ये दस्तावेज
गूगल वॉलेट यूजर्स को फिल्म/समारोह टिकट, बोर्डिंग पास, मेट्रो टिकट रखने, कार्यालय/कॉर्पोरेट बैज रखने और भौतिक दस्तावेजों का डिजिटलीकरण करने का विकल्‍प देगा. पापाटला ने कहा, ‘‘गूगल वॉलेट, सुरक्षा और गोपनीयता के आधार पर बनाया गया है. गूगल खुलापन, विकल्प तथा सुरक्षा प्रदान करने के अपने वादे को लेकर प्रतिबद्ध है।’’ ‘गूगल वॉलेट’ की सेवाएं वर्तमान में करीब 80 देशों में मुहैया कराई जा रही हैं.

नहीं होगी पेमेंट
आप गूगल वॉलेट के जरिये पेमेंट नहीं कर सकते हैं. कई लोगों को लग रहा था कि यह पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) या फिर अमेजन वॉलेट (Amazon Wallet) की तरह पेमेंट कर पाएंगे, जबकि ऐसा नहीं है. गूगल वॉलेट वर्ष 2011 में पहली बार लॉन्च हुआ था. इसके बाद साल 2018 में कई मार्केट में इसे रिप्लेस करके गूगल पे (Google Pay) कर दिया.