Home छत्तीसगढ़ एक पेड़ माँ के नाम यानि हरे- भरे स्वच्छ भविष्य का निर्माण...

एक पेड़ माँ के नाम यानि हरे- भरे स्वच्छ भविष्य का निर्माण – डॉ. तिवारी

0

एक पेड़ माँ के नाम अभियान रासेयो इकाई, जिला प्रशासन एवं नगर पालिक निगम बिलासपुर की पहल

रायपुर – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक पेड़ माँ के नाम अभियान की कड़ी में बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र, बिलासपुर में आज दिनांक 1 अगस्त 2024 को राष्ट्रीय सेवा योजना बालक एवं बालिका इकाई, जिला प्रशासन एवं नगर पालिक निगम, बिलासपुर के संयुक्त तत्वाधान में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं कर्मचारियों द्वारा वृहद पौधरोपण कार्य किया गया।

अधिष्ठाता डॉ. आर.के.एस. तिवारी
ने पौधरोपण कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर कहा कि इस अभियान के तहत हर व्यक्ति को अपनी माँ के सम्मान में एक पौधा लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस विचार के पीछे एक गहरा भावनात्मक संबंध है जो माँ के अनमोल योगदान का प्रतीक है। जीवन में माँ का रिश्ता सबसे पवित्र होता है। माँ के लिए इससे बड़ा सम्मान और कुछ नहीं हो सकता। माँ के सम्मान में आज हम सब एक पौधा लगा रहे हैं। धरती भी हमारी माँ है, तथा पेड़-पौधे उसका श्रृंगार है।

विकास की अंधाधुंध दौड़ में हमने अपने पर्यावरण की अनदेखी की है, जिसका परिणाम विभिन्न पर्यावरणीय समस्याओं के रूप में हमारे सामने है । पर्यावरण को बचाने के लिए सभी को स्वयं आगे बढ़कर पौधे लगाना चाहिए। हम सभी के जीवन की रक्षा के लिए पेड़ों का होना बहुत आवश्यक है।

उन्होंने शिक्षकों, कर्मचारियों तथा छात्र-छात्राओं को एक पेड़ माँ के नाम अभियान में जुड़कर सभी जगह पेड़ लगाने के लिए आह्वान किया तथा साथ ही पेड़-पौधों की सुरक्षा का संकल्प भी दिया।

आज के कार्यक्रम में परिसर में मुख्य रूप से आम, नीम, जामुन, संतरा, अमरूद, नींबू एवं साजा के पौधे रोपित किए गए।

इस अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं ने अभियान में भाग लेकर बड़ी संख्या में महाविद्यालय परिसर में पौधों का रोपण किया।