Home देश पीएम मोदी से मिला ताइवान की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी का चेयरमैन,...

पीएम मोदी से मिला ताइवान की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी का चेयरमैन, भारत के इन 3 राज्यों में लगाने जा रहा फैक्ट्री

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रेक्ट मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन (होन हाई टेक्नोलॉजी) के चेयरमैन यंग लियु से बुधवार को मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के जरिए दी. पीएम ने लियु से मुलाकात के बारे में बताते हुए लिखा, “होन हाई टेक्नोलॉजी (फॉक्सकॉन) के चेयरमैन श्री यंग लियु से मुलाकात शानदार रही. मैंने उन्हें भारत में मौजूद कमाल की निवेश संभावनाओं के बारे में बताया.” आपको बता दें फॉक्सकॉन ताइवान की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है. जबकि पहले नंबर पर वहां की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड है.

प्रधानमंत्री ने आगे लिखा, “हमारे बीच कर्नाटक, तमिलाडु और आंध्र प्रदेश में कंपनी द्वारा बनाई जा रही निवेश की योजनाओं को लेकर भी अच्छी बातचीत हुई.” आपको बता दें कि फॉक्सकॉन सबसे बड़ा कॉन्ट्रेक्ट मैन्युफैक्चरर है. यह कंपनी ऐपल की सबसे बड़ी वेंडर्स में से एक है. भारत में इसका एक प्लांट पहले से कार्यरत है. फॉक्सकॉन का मुख्यालय ताइवान में है. कंपनी केवल फोन ही नहीं बनाती. ये इलेक्ट्रिक वाहनों का भी कॉन्ट्रेक्ट पर निर्माण करती है.

1974 में हुई स्थापना
1974 में होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप की स्थापना ताइवान में हुई थी. इसका स्थानीय नाम आज भी यही है लेकिन वैश्विक क्लाइंट्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इसका नाम उनके लिए फॉक्सकॉन किया गया. कंपनी दावा करती है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरर है. कंपनी अब एआई के क्षेत्र में भी अपने कदम आगे बढ़ा रही है.

तमिलानडु में है फैक्ट्री
फॉक्सकॉन की सबसे बड़ी फैक्ट्री ताइवान में है. इसके अलावा ब्राजील, यूरोप और मैक्सिको में भी कंपनी की फैक्टरी है. भारत के तमिलनाडु में फॉक्सकॉन का एक प्लांट है. बताया जाता है कि यहां करीब 40,000 लोग कार्यरत हैं. कुछ समय पहले यह प्लांट लैंगिक भेदभाव को लेकर चर्चा में भी आया था.