Home देश भारत के लोगों को 850 टन सोने की जरूरत, इस महीने भाव...

भारत के लोगों को 850 टन सोने की जरूरत, इस महीने भाव में हो सकता बड़ा उतार-चढ़ाव

0

अगर आप गोल्ड में इन्वेस्टमेंट या सोने की खरीदारी करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह समय शायद निवेश के लिए अच्छा है. क्योंकि, भारत में सोने की मांग आने वाले वक्त में बढ़ने वाली है, साथ ही त्योहारी सीजन के चलते गोल्ड के भाव में उछाल देखने को मिल सकता है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने इस साल भारत में सोने की खपत पिछले साल के मुकाबले बढ़ने का अनुमान लगाया है. WGC की मानें तो सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी कम होने और बेहतर मानसून के चलते गोल्ड की डिमांड बढ़ने का अनुमान है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मार्केट स्ट्रेटेजिस्ट जॉन रेडे के अनुसार, भारत में इस साल 850 टन सोने की खपत रहने का अनुमान है. खास बात है कि ज्वैलरी की डिमांड ज्यादा रहने की वजह से देश में सोने की खपत बढ़ेगी.

त्योहारी सीजन में होगी ज्यादा मांग

जॉन रेडे ने कहा, जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत में सोने की डिमांड 230 टन रही, जो पिछले साल की समान अवधि में 10 फीसदी ज्यादा रही. भारत में सोने की डिमांड चौथी तिमाही में भी अच्छी रहेगी. खासकर, दिवाली-धनतेरस की अवधि में गोल्ड की अच्छी खपत देखने को मिलेगी.

नवंबर में भाव में हो सकता बड़ा बदलाव

जॉन रेडे ने कहा, “हालांकि, सोने के भाव में नवंबर के पहले सप्ताह में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है, क्योंकि उस समय अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होंगे.” भारत अपने सोने की आपूर्ति के लिए पूरी तरह से आयात पर निर्भर है इसलिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भाव में बदलाव होने से देश में सोने की कीमतों पर असर देखने को मिलेगा.