Home छत्तीसगढ़ स्वच्छता ही सेवा अभियान 14 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक

स्वच्छता ही सेवा अभियान 14 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक

0

तैयारियों के संबंध में कलेक्टर ने ली बैठक

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा अभियान 14 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलेगा। अभियान की रूप-रेखा एवं तैयारियों के संबंध में कलेक्टर श्रीमती लीना कमलेश मंडावी ने बैठक ली। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हम स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की दसवीं वर्षगांठ मना रहे हैं। इस उपलक्ष्य में 14 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता थीम पर स्वच्छता ही सेवा अभियान मनाया जायेगा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जयंती पर 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस मनाया जायेगा। उन्होंने इस अभियान में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने और स्वच्छता ही सेवा अभियान का प्रचार प्रसार एवं समुदायों की भागीदारी के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने अधिकारियों को निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा कि सफाई अभियान केवल औपचारिक ही नहीं बल्कि वास्तविक रूप से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान सफाईकर्मियों एवं स्वच्छता दीदियों के लिए हेल्थ चेकअप कैंप आयोजित हो साथ ही उनको शासन की योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें। उन्होंने अभियान के दौरान की जाने वाली गतिविधियों को सोशल मीडिया में फोटो सहित अपलोड करने कहा। उन्होंने सार्वजनिक स्थानों, बाजार, बस स्टैंड में स्वच्छता अभियान चलाकर सफाई कराने और आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों में कचरे को डालने के लिए डस्टबीन का उपयोग के लिए प्रेरित करने कहा।
कलेक्टर ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा के प्रति जागरूकता के लिए आगामी गणेश उत्सव के दौरान गणेश पंडालों में स्वच्छता से जुड़े ऑडिया-वीडियो बनाकर चला सकते हैं। उन्होंने स्कूलों में स्वच्छता से संबंधित प्रतिस्पर्धा आयोजित कराने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए। बैठक में परियोजना निदेशक डीआरडीए के.पी. तेंदुलकर, संयुक्त कलेक्टर प्रिया गोयल, एसडीएम मरवाही दिलेराम डाहिरे एवं पेण्ड्रारोड अमित बेक, जिला शिक्षा अधिकारी जे.के. शास्त्री, महिला एवं बाल विकास अधिकारी अतुल परिहार, सभी जनपद सीईओ एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी उपस्थित थे।