Home छत्तीसगढ़ घोर नक्सली एरिया अबूझमाड़ में एनआईए की रेड, चार नक्सली गिरफ्तार, माओवादियों...

घोर नक्सली एरिया अबूझमाड़ में एनआईए की रेड, चार नक्सली गिरफ्तार, माओवादियों से पूछताछ जारी

0

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर से बड़ी खबर है. जिले के घोर नक्सली इलाके अबूझमाड़ में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NATIONAL INVESTIGATION AGENCY-NIA) ने छापा मारा है. जांच एजेंसी ने रास्ता रोकने के मामले में ये छापेमारी की है. बता दें, माओवादीयों ने 20 मार्च 2023 को रास्ता रोक दिया था. एनआईए की टीम ने अबूझमाड़ के अति संवेदनशील इलाके ओरछा, कस्तूरमेटा, मंडाली और मल्कल गांव में डेरा डाला है. टीम ने तलाशी के बाद नक्सलियों के शहरी नेटवर्क से जुड़े 4 माओवादियों को गिरफ्तार भी किया है. बताया जा रहा है कि टीम के पास 35 माओवादियों कें नाम हैं. सभी से पूछताछ हो रही है.

बताया जा रहा है कि पकड़े गए चारों माओवादी नक्सलियों को राशन-पानी पहुंचाते थे. यह भी बताया जा रहा है कि जांच एजेंसी ने ओरछा में लंबे समय से धरने पर बैठे माड़ बचाओ मंच के नेता लखमा कोर्राम पर भी माओवादी होने का आरोप लगाया है. गौरतलब है कि, एनआईए ने नारायणपुर जिले के अति संवेदनशील इलाकों में नजर बनाए रखी है. एनआईए ने इससे पहले भी कांकेर जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 2 नक्सलियो को गिरफ्तार किया था. अबूझमाड़ के जंगल को नक्सलियों का गढ़ माना जाता है. जांच एजेंसी की इस कार्रवाई से नक्सलियों में हड़कंप है. दरअसल, सरकार की कई योजनाएं नक्सलियों की वजह से लागू नहीं हो पा रहीं. नक्सली खासतौर पर विकास के कामों में अड़ंगा अड़ाते हैं.

नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट
दूसरी ओर, नक्सलियों ने नारायणपुर में ही साप्ताहिक ओरछा बाजार के पास में आईईडी बलास्ट किया. इस ब्लास्ट में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ. केवल एक गाड़ी को मामूली क्षति पहुंचीं. यहां तैनात सारे जवान सुरक्षित हैं. बता दें, हर बुधवार को यहां अबूझमाड़ मुख्यालय का साप्ताहिक बाजार लगता है. यहां प्रधानमंत्री जन-मन कार्यक्रम के तहत शिविर आयोजित होना था. इस ब्लास्ट को लेकर एसपी का कहना है कि नक्सलियों ने ग्रामीणों को डराने और अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए यह ब्लास्ट किया. वे डरे हुए हैं.