Home देश खून की कमी से कमजोरी ने शरीर को दिया है तोड़, अनार-चुकंदर...

खून की कमी से कमजोरी ने शरीर को दिया है तोड़, अनार-चुकंदर नहीं, इन 2 फलों से नसों में उफान मारने लगेगा ब्लड

0

शरीर में अगर खून की कमी हो जाए तो यह पूरे शरीर को तोड़कर रख देता है. खून की कमी से पूरे बदन में हर वक्त थकान और दर्द करते रहता है. खून की कमी के लिए सिर्फ अनार और चुकंदर ही नहीं बल्कि ये दो फल ज्यादा कारगर साबित हो सकते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक खून की कमी को पूरा करने के लिए विटमिन सी की सबसे अधिक जरूरत होती है और विटमिन सी अनार और चुकंदर में बहुत कम रहता है. इसलिए अगर आपको खून की कमी से एनीमिया की बीमारी हो गई है और इस कारण आपका शरीर दर्द और थकान से टूट रहा है तो आप इन दो फलों को आजमा सकते हैं.

दो सस्ते फल ही पर्याप्त
इंडियन एक्सप्रेस से डॉ. सलीम जैदी कहते हैं कि अगर आपकी शिराओं में खून बहुत कम दौड़ रहा है तो आप सिर्फ दो सस्ते फलों का सेवन कीजिए. एक आंवला और दूसरा खजूर. डेली अगर आप चार खजूर और आंवला खा लेंगे तो इससे बहुत जल्दी आपकी शिराओं में खून बलबलाने लगेगा. एमजीएम हेल्थकेयर की चीफ डायटीशियन विजय श्री एन ने बताया कि आंवला विटामिन सी का बहुत बड़ा स्रोत होता है. विटामिन सी से इम्यूनिटी बढ़ती है और इससे स्किन पर रौनक आती है. वहीं यह मसूड़ो और दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. उन्होंने बताया कि दरअसल, विटामिन सी नॉन-हेम आयरन का एब्जॉब्सन बहुत आसानी से कर लेता है और हीमोग्लोबिन के प्रोडक्शन को बढ़ा देता है.

विटामिन सी और आयरन की एकसाथ जरूरत
आंवला एनीममिया के खिलाफ मजबूती से लड़ता है, खासकर उन लोगों में जो वेजिटेरियन हैं. 100-ग्राम आंवला में 252-मिलीग्राम विटामिन सी होता है. हमें एक दिन में 80 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है. इसी से समझा जा सकता है कि यदि कुछ दिन 50 ग्राम आंवले खा लिए जाए तो इसका कितना फायदा हमें मिलेगा. दूसरी ओर खजूर आयरन से भरा हुआ ड्राई फ्रुट्स है. इसके सौ ग्राम खजूर में 4.7 मिलीग्राम आयरन होता है. हालांकि हमें एक दिन में 19 से 29 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है. विजय श्री ने बताया कि खजूर हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन को मैंटेन रखता है. इससे पूरी तरह तो आयरन की कमी पूरी नहीं हो सकती है लेकिन अगर कॉम्बिनेशन के साथ इसे खाए तो इसका ज्यादा फायदा मिलेगा. उन्होंने बताया कि यदि खून की कमी हो रही है तो हरी पत्तियां, पुदीना, धनिया, सहजन, मिलेट्स, दाल, चना, सोया बींस, मसूर की दाल, ड्राई फ्रूट्स और ताजे फल का संतुलित सेवन कीजिए. इन सबसे आयरन और विटामिन सी की समुचित खुराक मिल जाएगी.