Home छत्तीसगढ़ अपराध निराकरण और लघु अधिनियम के तहत की गई कार्यवाहियों के आधार...

अपराध निराकरण और लघु अधिनियम के तहत की गई कार्यवाहियों के आधार पर तय होगा पुलिस विवेचकों का एसीआर

0

एसपी जीपीएम ने आकस्मिक निरीक्षण दौरान थानों को दिए सख्त निर्देश मादक पदार्थों की तस्करी पर करें प्रहार , सभी मामलों में करें एंड टू एंड इन्वेस्टिगेशन

विदित हो की कुछ दिन पूर्व राज्य के माननीय गृहमंत्री द्वारा रेंज स्तरीय समीक्षा बैठक बिलासपुर में आयोजित की गई थी जिस दौरान मादक पदार्थों की अवैध तस्करी के मामलों में एंड टू एंड इन्वेस्टिगेशन करने को लेकर सख्त निर्देश दिए गए हैं इसी क्रम में जिला पुलिस अधीक्षक आईपीएस भावना गुप्ता द्वारा थाना गौरेला और थाना पेंड्रा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया जिस दौरान एडिशनल एसपी ओम चंदेल और संबंधित एसडीओपी भी उपस्थित रहे। परेड लाइन पर थाने के समस्त स्टाफ का अवलोकन करने के बाद थाना के समस्त विवेचको और थाना प्रभारी के साथ मीटिंग आयोजित की गई।
एसपी भावना गुप्ता ने थानों के विवेचकों को सख्ती से मादक पदार्थों की तस्करी से निपटने के निर्देश दिए हैं। साथ ही एसपी ने पूर्व लंबित एनडीपीएस प्रकरणों की समीक्षा भी की जिसके आधार पर केवल ट्रांसपोर्ट करने वाले तस्करों तक अपने इन्वेस्टिगेशन को सीमित न रखने और सप्लायर और डिस्ट्रीब्यूटर के लिंक तक पहुंचकर अपराधियों को सजा दिलवाने रणनीति तैयार की गई। ऐसे व्यक्तियों की सूची तैयार करने निर्देशित किया गया जो आदतन मादक पदार्थों की तस्करी के खेल में शामिल रहते हैं। साथ ही आबकारी अधिनियम के तहत एवं सभी लघु अधिनियम की कार्रवाहियों के 3 वर्षीय तुलनात्मक आंकड़ों की समीक्षा की और सभी विवेचकों को लघु अधिनियम विशेषकर आबकारी एक्ट के तहत और प्रतिबंधात्मक धाराओं के तहत ज्यादा से ज्यादा कार्यवाही करने निर्देशित किया गया। इन्ही कार्यवाहियों के तहत परफोर्मेंस के आधार पर सभी के एसीआर लिखने की जानकारी दी गई।
नाइट पेट्रोलिंग और गश्त को लेकर थानों को फटकार पड़ी तथा दुरुस्त गस्त करने थाना प्रभारी और एसडीओपी को गस्त की समीक्षा स्वयं करने निर्देशित किया गया। सभी स्कूलों और छात्रावास में पुलिस विभाग की समाधान हेल्पलाइन नंबर की जानकारी चस्पा करने और प्रचारित करने हिदायत दी गई। थाने में आने वाले आगंतुकों से अच्छा व्यवहार करने और आमजन से प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित विधि सम्मत निराकरण थाना स्तर पर ही करने हिदायत दी गई।