Home देश हानिया के कत्ल से खौफजदा हमास, शहादत तो छोड़िए, अब जान की...

हानिया के कत्ल से खौफजदा हमास, शहादत तो छोड़िए, अब जान की भीख मांग रहा याह्या सिनवार, इजरायल की मानेगा बात मगर…

0

नई दिल्ली: ईरान में इस्माइल हानिया की हत्या के बाद हमास नेता याह्या सिनवार सकते में आ गया है. इस्माइल हानिया के कत्ल से हमास खौफजदा है. शहादत तो छोड़िए, अब अपनी जान बचाने के लिए याह्या सिनवार सीजफायर को तैयार है. वह इजरायल से जान की भीख मांग रहा है. यूं कहें कि इजरायल से पंगा लेने वाला हमास अब बैकफुट पर दिख रहा है. इजरायल की मानें तो अगर हमास सभी बंधकों को सुरक्षित रिहा करता है तो वह हमास चीफ याह्या सिनवार की जान बख्श सकता है. याह्या सिनवार शुरू से ही बंधकों की रिहाई के बदले इजरायल से अपने जीवन की सुरक्षा की गारंटी मांग रहा है. सिनवार इजरायल से यह आश्वासन चाहता है कि उसे नेतन्याहू गाजा से सुरक्षित जाने दे.

इजरायल की मानें तो 7 अक्टूबर के हमले के मास्टरमाइंड हमास चीफ याह्या सिनवार को बंधकों के बदले सुरक्षित पैसेज दिया जा सकता है. हालांकि, इजरायल ने इसके लिए एक शर्त रखी है. शर्त यह है कि पहले फिलिस्तीनी इलाकों में बंधक बनाए गए सभी हॉस्टेजेज को रिहा किया जाए, उसके बाद ही हमास के सिनवार को गाजा से बाहर निकलने के लिए सुरक्षित रास्ता दिया जाएगा.

किस शर्त पर सिनवार की जान बख्शेगा इजरायल?
बंधकों और लापता लोगों के लिए इजरायल के कोऑर्डिनेटर गैल हिर्श ने सीएनएन से बातचीत में कहा कि अगर बाकी बचे 101 बंधकों को वापस कर दिया जाता है तो मेरा मानना ​​है कि हम मुख्य आतंकवादी, नए हिटलर याह्या सिनवार को सुरक्षित रास्ता देने के लिए भी तैयार हो जाएंगे. सिनवार के साथ जो कोई भी गाजा से बाहर जाना चाहता है, उसे भी सुरक्षित रास्ता दिया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि इन शर्तों के साथ गाजा को हथियार मुक्त और कट्टरपंथ से मुक्त करने से गाजा को फिर से बसाने और युद्ध को खत्म करने में मदद मिल सकती है.

इजरायल का क्या है प्रस्ताव?
वहीं, ब्लूमबर्ग से बातचीत में हिर्श ने कहा कि इजरायल पहले ही कह चुका है कि सिनवार को वह सुरक्षित रास्ता देगा. यह प्रस्ताव हमास के सामने है. उन्होंने कहा, ‘मैं हमास चीफ याह्या सिनवार, उसके परिवार और उसके साथ जाने वाले किसी भी व्यक्ति को सुरक्षित रास्ता देने के लिए तैयार हूं. हम अपने बंधकों को वापस चाहते हैं. हम निश्चित रूप से गाजा का निरस्त्रीकरण चाहते हैं और गाजा से पूरी तरह कट्टरपंथ का खात्मा चाहते हैं. हम गाजा को नया सिस्टम देना चाहते हैं.’

क्यों भींगी बिल्ली बना सिनवार
हालांकि, इजरायल के प्रस्ताव पर अब तक हमास की प्रतिक्रिया नहीं आई है. यहां जानना बेहद जरूरी है कि पहले सिनवार ने ही बंधकों की रिहाई के बदले अपनी जान की भीख मांगी थी. उसने इजरायल से कहा था कि अगर उसकी जान बख्श दी जाए और उसे गाजा से सुरक्षित जाने दिया जाए तो वह बंधकों को रिहा कर सकता है. जब तक इस्माइल हानिया की हत्या नहीं हुई थी, तब तक सिनवार खूब गीदड़भभकी देता था और दंभ भरता था कि वह शहीद होने से नहीं डरता है. उसने कहा था कि उसे इजरायल के खिलाफ जंग में शहादत मंजूर है. मगर इस्माइल हानिया की हत्या के बाद से वह सकते में है. वह अब अपनी जान बचाने की कोशिश में है. वह बंधकों के बदले नेतन्याहू से अपनी जान का सौदा करना चाहता है.

याह्या सिनवार ही है अभी हमास का कर्ता-धर्ता
इस्माइल हानिया की हत्या के बाद अब हमास का कर्ता-धर्ता याह्या सिनवार ही है. वह हमास के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में से एक है. याह्या सिनवार पर इजरायल में 7 अक्टूबर के नरसंहार का मास्टमाइंड होने का आरोप है. 7 अक्टूब को इजरायल पर बमबारी कर हमास ने नेतन्याहू को बड़ा जख्म दिया था. हमास के हमले में इजरायल में 1,200 लोगों की जान चली गई थी और 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया था. इसके बाद इजरायल ने जंग छेड़ दी थी और हमास को खत्म करने की कसम खा रखी है.

अभी कहां है याह्या सिनवार?
हमास ने पिछले महीने ही याह्या सिनवार को अपने राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख के रूप में घोषित किया था. यह घोषणा इस्माइल हानिया की तेहरान में हत्या के कुछ दिनों बाद की गई थी. आरोप है कि इजरायल ने ही ईरान में घुसकर इस्माइल हानिया की हत्या की है. वहीं, अमेरिकी अधिकारियों का मानना ​​​​है कि याह्या सिनवार गाजा के नीचे सीक्रेट सुरंगों के विशाल जाल में रहता है. वह बार-बार जगह बदलता रहता है और संभवतः अपने बचाव के लिए बंधकों को ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है. 7 अक्टूबर के हमले बाद से उसे सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है.