Home देश अमेरिका में कुत्ते-बिल्लयां मारकर खा रहे लोग? कमला हैरिस से डीबेट में...

अमेरिका में कुत्ते-बिल्लयां मारकर खा रहे लोग? कमला हैरिस से डीबेट में ट्रंप का दावा, क्या है सच्चाई

0

क्या अमेरिका में लोग इन दिनों कुत्ते-बिल्लियों को मारकर खा रहे हैं? दरअसल कमला हैरिस के साथ पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह विवादास्पद दावा किया. उन्होंने कहा कि ओहियो के स्प्रिंगफील्ड में दूसरे देशों से आए प्रवासी लोग पालतू जानवरों को खा रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘स्प्रिंगफील्ड में, वे कुत्तों को खा रहे हैं… जो लोग आए हैं… वे बिल्लियों को खा रहे हैं, वे वहां रहने वाले लोगों के पालतू जानवरों को खा रहे हैं. और यही हमारे देश में हो रहा है.’

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप के साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे और रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जेडी वैंस ने भी ऐसा ही कुछ दावा किया था, जिस पर खूब विवाद हुआ. तब सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स के मालिक एलन मस्क ने भी खुद एक वीडियो शेयर किया, जिसमें एक महिला कथित रूप से बिल्ली को मारकर खाती हुई प्रतीत हो रही है.

उधर कमला हैरिस के साथ टीवी डीबेट के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने इस दावे को दोहराया, तो डीबेट मॉर्डरेटर डेविड मुइर ने उन्हें टोक दिया. उन्होंने बताया कि स्प्रिंगफील्ड के शहर के प्रबंधक ने कहा है कि इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है. स्प्रिंगफील्ड शहर के अधिकारियों ने इस तरह के दावों का गलत बताते हुए कहा कि इसका कोई तथ्यात्मक आधार नहीं है.

ट्रंप ने टेलीविजन पर देखी गई घटनाओं का हवाला देते हुए जवाब दिया, जिसमें लोगों ने कहा था कि उनके पालतू जानवरों को भोजन के लिए ले जाया गया था. हालांकि कमला हैरिस ने ट्रंप की इस बात को ‘अतिवादी’ बताते हुए खारिज कर दिया. इससे पहले, स्प्रिंगफील्ड के अधिकारियों ने बीबीसी वेरिफाई से पुष्टि की थी कि ऐसी घटनाओं की ‘कोई विश्वसनीय रिपोर्ट’ नहीं है.