Home देश फल-सब्जी से चमकेगी आपकी किस्मत! राशि अनुसार अपनी डाइट में शामिल करें...

फल-सब्जी से चमकेगी आपकी किस्मत! राशि अनुसार अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, ग्रह दोष होंगे दूर

0

इस संसार में हर चीज चाहे भौतिक हो या भोजन की, प्राकृतिक हो अथवा काल्पनिक, हर चीज का सीधा सम्बन्ध किसी न किसी ग्रह से होता है. यदि आप उस ग्रह से सम्बंधित चीजों का यदि प्रयोग करना शुरू कर देंगे तो यकीन मानिये आप उस ग्रह के दुष्परिणामों को दूर करके अपने पक्ष में कर लेंगे. आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बता रहे हैं कि आपको अपनी राशि के अनुसार किस प्रकार का भोजन करना चाहिए अथवा जिस ग्रह की दशा चल रही है, उस ग्रह से सम्बंधित आहार को लेना शुरू कर दीजिय. आपको उसी ग्रह के अच्छे परिणाम प्राप्त होना शुरू हो जाएंगे. आइये जानते हैं मेष से मीन तक सभी 12 राशियों के बारे में कि किस राशि के जातक को क्या खाना चाहिये.

राशि के अनुसार खाना

मेष : मेष राशि का संबंध मंगल से है और मंगल का रंग लाल है. यह अग्नि तत्‍व का प्रधान ग्रह माना गया है. इस राशि के लोगों को लाल फल जैसे अनार, लाल मसूर की दाल, बेसन का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही यदि आप तांबे के बर्तनों में भोजन खाएं तो आपकी ग्रह दशा भी मजबूत होगी, मंगल कमजोर हो तो अनार अथवा गाजर का जूस पियें.

वृष : वृष राशि के स्‍वामी शुक्र हैं, जो कि स्‍वभाव से शांत और जीवन में प्रेम, सौंदर्य और सुख के कारक माने जाते हैं. खाने की सफेद वस्‍तुओं पर शुक्र का प्रभाव होता है, इस राशि के लोगों को दूध, दही, दूध से बनी मिठाइयां, चावल और खीर, साबूदाना, मखाने का सेवन करते रहना चाहिए. आपके लिए चांदी के बर्तनों में खाना सबसे अच्‍छा होता है.

मिथुन : आपकी राशि के स्‍वामी बुध हैं और बुध को हरी चीजें बेहद पसंद होती हैं, इसलिए खाने में आपको हरी मूंग की दाल, पालक, पत्‍तेदार सब्जियां और गेहूं का सेवन करना चाहि. मूंग की दाल का हलवा खाना चाहिए.

कर्क : आपकी राशि के स्‍वामी चंद्र होते हैं, चंद्रमा को बेहद शांत और शीतल प्रकृति का माना जाता है. आपको ठंडा दूध, बादाम और मखाने का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा आपके लिए चावल और दूध, दही खाना भी अच्‍छा है. आपको चांदी के गिलास में पानी पीना चाहिए एवं दही-चावल खाना चाहिए.

सिंह : आपकी राशि के स्‍वामी सूर्य होते हैं और खाने की पीली और नारंगी वस्‍तुओं पर इनका विशेष प्रभाव होता है. आपकी राशि वालों को केसर वाली मिठाइयां और अरहर की दाल लेनी चाहिए एवं गुड़ का सेवन करना चाहिए. वहीं कुंडली के अशुभ प्रभाव कम करने के लिए आपको तांबे के बर्तन में पका भोजना खाना चाहिए.

कन्‍या : इस राशि के जातक भी बुध ग्रह से संबंध रखते हैं, इस राशि के लोगों के लिए हरी पत्‍तेदार सब्जियां और नारियल पानी सबसे अच्‍छा माना जाता है. आपको हर बुधवार को गाय को पालक खिलाना चाहिए, शुभ प्रभाव के लिए चांदी के बर्तनों का प्रयोग करें.

तुला : आपकी राशि के स्‍वामी शुक्र होते हैं और उनकी कृपा से ही हमें अपने जीवन में भौतिक सुविधाओं के अलावा प्रेम और आकर्षण की प्राप्ति होती है.  इनको प्रसन्‍न करने के लिए हमें हर शुक्रवार को साबूदाना की खीर खानी चाहिए.

वृश्चिक : इस राशि के लोग ग्रह मंगल के जातक हैं और आपके जीवन में गुस्‍सा थोड़ा अधिक होता है. अत: आपको उन चीजों का प्रयोग करना चाहिए, जो आपके दिमाग को ठंडा रखें और मन को शांत, इसके लिए आपको अनार और सेब खाने चाहिए.

धनु : आपकी राशि के स्‍वामी बृहस्‍पति होते हैं, आपके लिए उन चीजों को खाना अच्‍छा होता है जो लाल, पीली या फिर केसरिया रंग की होती हैं. आपके लिए केला,आम और चने की दाल खाना अच्‍छा होता है. हर गुरुवार को आपको गुड़ और चने की दाल का दान भी करना चाहिए.

मकर : आपकी राशि के स्‍वामी शनि होते हैं. आपको फलों में जामुन, काले अंगूर और खाने में उड़द की दाल और कच्‍चे केले का प्रयोग करना चाहिए. वहीं खाना अगर आप लोहे के बर्तनों में पकाकर खाएं तो ग्रह स्थिति में भी सुधार होता है.

कुंभ : आपके भी स्‍वामी शनि होते हैं, इसलिए आपको खाद्य तेल के रूप में केवल सरसों के तेल का प्रयोग करना चाहिए, साथ ही काले तिल और उड़द हर शनिवार को जरूर खाने चाहिए. इसके साथ ही इन वस्‍तुओं का दान करें तो और भी बेहतर होगा.

मीन : आपके राशि स्‍वामी गुरु होने की वजह से आपको गरम तासीर की चीजों का प्रयोग अधिक करना चाहिए. आपके लिए चने की दाल अच्‍छी होती है, साथ ही खाने में बेसन का प्रयोग आपके लिए अच्‍छा माना जाता है.