Home देश फ्रिज की सील रबड़ में भर गया है फंगस और गंदगी? बीमारियों...

फ्रिज की सील रबड़ में भर गया है फंगस और गंदगी? बीमारियों को दूर रखना है तो तुरंत करें साफ, ये है आसान तरीका

0

बरसात (Monsoon) के मौसम में तरह-तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है. इसकी बड़ी नमी के बढ़ने से फंगल और बैक्‍टीरिया का तेजी से पनपना है. खासतौर पर, जिन जगहों पर हम अपने खाने की चीजों को स्‍टोर करते हैं, उन जगहों पर अगर थोड़ी भी गंदगी हो तो  फंगस और बैक्‍टीरिया आसानी से यहां आबादी बढ़ाने लगते हैं और खाने की चीजें टॉक्सिक हो जाती हैं. ऐसी ही एक जगह है फ्रिज. जी हां, फ्रिज के डोर और सीलिंग एरिया पर बरसात के दिनों में अक्‍सर हरा और काले रंग का फंगस चिपका नजर आता है. डोर के सीलिंग रबड़ से इन्‍हें हटाना आसान काम नहीं होता. ऐसे में एक सिंपल ट्रिक की मदद से आप इसे साफ सुथरा और बैक्‍टीरिया-फंगस फ्री बना सकते हैं.

क्‍लीनिंग सॉल्‍यूशन इस तरह बनाएं- सबसे पहले आप एक कटोरी लें और इसमें दो चम्‍मच टूथपेस्‍ट निकालकर रखें. अब इसमें 2 चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें. इसके बाद आपको इसमें व्‍हाइट विनेगर डालना होगा. अब साथ में लिक्विड डिटर्जेंट आप इसमें डालें. इन सब चीजों को अच्‍छी तरह मिलाकर पेस्‍ट बना दें. आपका लिक्विड सॉल्‍यूशन तैयार है.

इस तरह करें इस्‍तेमाल-सबसे पहले आप पुराना विजिटिंग कार्ड या पुराना डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले लें. अब इस पर अच्‍छी तरह दो तीन वेट टिशू पेपर लपेट लें. अब कटोरी में इसे सावधानी से डिप करें और फ्रिज के रबड़ के बीच फंसाते हुए इसे एक तरफ से दूसरे तरफ तक लाएं.

इस तरह पतले जगह पर फंसे फंगस और गंदगी बाहर आ जाएगी. इसके बाद ब्रश की मदद से रगड़ को रगड़कर क्‍लीन कर लें. अंत में साफ कपड़े से वाइप कर पोछ दें. यह तरीका न केवल फंगस को हटाने में मदद करता है, बल्कि सील को साफ-सुथरा और दुर्गंध मुक्त भी रखता है. इस तरीके से आपका फ्रिज लंबे समय तक अच्छी स्थिति में रहेगा और खाने की चीजें सुरक्षित रहेंगी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here