Home देश बिजनेसमैन रिनसन जोस, जिनके तार वायनाड से लेकर पेजर ब्लास्ट तक जुड़े

बिजनेसमैन रिनसन जोस, जिनके तार वायनाड से लेकर पेजर ब्लास्ट तक जुड़े

0

भारत में जन्मे रिनसन जोस  का नाम लेबनान में हुए हिजबुल्ला पेजर ब्लास्ट में आ रहा है. इस न्यू टेक हमले में 12 लोगों की मौत हुई थी. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बुल्गारिया की कंपनी नोर्ता ग्लोबल का इन पेजर सप्लाई में बड़ा हाथ था. इस कंपनी के मालिक रिनसन जोस हैं. उन्होंने कंपनी की स्थापना अप्रैल, 2022 में की थी.

रिनसन जोस का जन्म केरल के वायनाड में हुआ और उसके बाद वह पढ़ने के लिए नॉर्वे चले गए थे. कुछ समय के लिए उन्होंने लंदन में भी काम किया था. इसके बाद वापस ओस्लो चले गए थे. वह अब नॉर्वे के नागरिक हैं. वहां वह अपनी पत्नी के साथ रहते हैं. उनके दो भाई लंदन में बसे हुए हैं. उनके परिजनों का कहना है कि पिछले 3 दिन से उनसे कॉन्टेक्ट नहीं हो पा रहा है. हमें पूरी उम्मीद है कि किसी भी गलत काम में उनका हाथ नहीं हो सकता. उन्हें इस पेजर ब्लास्ट में फंसाया जा रहा है.

रिनसन जोस की कंपनी नोर्ता ग्लोबल बुल्गारिया के सोफिया में स्थित है. कंपनी का रेवेन्यू 725,000 डॉलर है. एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, यह कंपनी यूरोपियन यूनियन के बाहर कंसल्टिंग का काम करती है. रिनसन जोस के लिंक्डइन पेज के अनुसार, वह 5 साल से नॉर्वे के डीएन मीडिया ग्रुप  में डिजिटल कस्टमर सपोर्ट का काम कर रहे हैं. डीएन मीडिया के अनुसार, वह मंगलवार से विदेश ट्रिप पर चले गए थे. उनसे अभी तक संपर्क नहीं हो पाया है.

बुल्गारिया की स्टेट सिक्योरिटी एजेंसी डीएएनएस  ने शुक्रवार को कहा कि लेबनान के पेजर ब्लास्ट में इस्तेमाल हुए डिवाइस न तो उनके देश में बने थे, न ही उन्हें यहां एक्सपोर्ट या इंपोर्ट किया गया था. डीएएनएस का कहना है कि नोर्ता ग्लोबल या इसके मालिक ने खरीद या बिक्री से जुड़े ट्रांजेक्शन किए हैं इसलिए वह आतंकवाद की फंडिंग वाले कानून के दायरे में भी नहीं आते.