Home छत्तीसगढ़ भारतीय किसान यूनियन अयोध्या

भारतीय किसान यूनियन अयोध्या

0

21 सितंबर सोहावल अयोध्या
किसान समस्याओं को लेकर भारतीय किसान यूनियन जनपद इकाई अयोध्या द्वारा सोहावल तहसील परिसर में किसान महापंचायत का आयोजन किया गया महापंचायत में उप जिला अधिकारी, खंड विकास अधिकारी पहुंच कर बिन्दुवार समस्याओं को सुनकर समाधान का आश्वासन दिया इसके पूर्व पानी की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं पदाधिकारी ने मुख्य गेट को बंद कर दिया और अधिकारियों के आवागमन पर रोक लगा दी तत्पश्चात नगर पंचायत द्वारा एक टैंक पानी उपलब्ध कराने व उप जिला अधिकारी की आग्रह पर पुनः पंचायत स्थल पर बैठे और उप जिलाधिकारी से लंबी वार्ता के बाद सशर्त आश्वासन के बाद किसान महापंचायत समाप्त करने की घोषणा कीगई।
किसान पंचायत को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय सचिव घनश्याम वर्मा ने कहा कि नूर कोल्ड स्टोरेज के मालिक द्वारा साजिश के तहत दीवाल गिराकर किसानों की आलू बर्बाद होने का नाटक किया गया जबकि बाजार में आलू का अच्छा भाव होने के नाते कोल्ड स्टोरेज मालिक द्वारा पहले ही बेच दी गई थी घनश्याम वर्मा ने कहा कि सीजन में अधिकतम बाजार भाव से किसानों को जमा रजिस्टर के अनुसार आलू का मुआवजा दिया जाय। अरुकुना बाजार में अंडरपास बनाने की मांग की गई।
जिलाध्यक्ष राम गणेश मौर्य अपने संबोधन में कहा कि शासन के निर्देश के बावजूद भी प्रशासन द्वारा छुट्टा जानवरों को नहीं पकड़ा जा रहा है जिसके कारण खेती बर्बाद हो रही है ।
जिला अध्यक्ष ने कहा कि छुट्टा जानवरों को पकड़कर निशान लगाकर गौशालाओं में जमा किया जाए साथ ही पाक्षिक रूप से निगरानी की जाय।
मध्यांचल सचिव सूर्यनाथ वर्मा ने कहा कि गरीबों को राशन कार्ड, शौचालय, आवास, वृद्धा, विधवा व विकलांग पेंशन कैंप लगाकर उपलब्ध कराई जाए।

भारतीय किसान यूनियन कार्यकर्ता आज दोपहर 12 बजे से पानी की मांग कर रहे थे पानी मिलने में देर होने पर तहसील का मुख्य गेट बंद करके तहसील गेट पर ही पंचायत शुरू कर दिया उप जिलाधिकारी के मान मनौवल से पानी उपलब्ध होने पर मुख्य द्वार को खोला गया और पुनः पंचायत स्थल पर पंचायत शुरू की गई। यूपी जिला अधिकारी व खंड विकास अधिकारी द्वारा पंचायत में बैठकर बिंदुवार वार्ता की गई और सशर्त आश्वासन के बाद पंचायत समाप्त की गई।
पंचायत को शंकरपाल पांडे, भागीरथी वर्मा, दशरथ सिंह, राजदेव यादव, विकास वर्मा, संतोष वर्मा, महेंद्र वर्मा, गब्बर गोस्वामी, तुलसीराम गोस्वामी, जगदीश यादव, मोहम्मद अली, राम बचन, जितेंद्र कुमार, मस्तराम वर्मा, राम सुमेर भारती, मंसाराम वर्मा, राजेश मिश्रा, भोला सिंह टाइगर, कामता प्रसाद वर्मा ,राजकुमार यादव, रामू चंद्र विश्वकर्मा, रविंद्र मौर्य,बुधि राम मौर्य, प्रेम शंकर वर्मा ,राकेश वर्मा, रामसागर चौहान, उर्मिला निषाद, जमुना देवी, मालती रामादेवी, मीना देवी, अंजू देवी, फूल देवी आदि ने संबोधित किया।