Home नॉलेज करियर को बर्बाद कर देंगी ये 10 गलतियां, छूट जाएगी नौकरी, न...

करियर को बर्बाद कर देंगी ये 10 गलतियां, छूट जाएगी नौकरी, न मिलेगी मुंहमांगी सैलरी

0

करियर की रेस में हमेशा आगे रहना आसान नहीं है. इस सफर में हर छोटी-बड़ी गलती पर ध्यान देने की जरूरत होती है. करियर ग्रोथ के लिए वर्क परफॉर्मेंस के साथ ही बॉस और सहकर्मियों के संग आपका व्यवहार भी बहुत मायने रखता है. कभी-कभी एक छोटी सी गलती भी करियर बर्बाद करने के लिए काफी होती है. अगर आप करियर के हर पड़ाव पर ग्रो करना चाहते हैं तो अपनी आदतों और फैसलों पर गौर करना सीखें.

कई बार स्टूडेंट्स किसी के दबाव में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स का चयन कर लेते हैं. फिर नौकरी करते समय उनका उसमें मन लगना बंद हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो तो समय रहते अपनी पसंद का सर्टिफिकेट कोर्स कर लें. इससे करियर ग्रोथ के ज्यादा अवसर मिलेंगे और आप सैलरी के साथ ही अपने वर्क प्रोफाइल से भी संतुष्ट रहेंगे. जानिए आपकी कौन सी 10 गलतियां करियर ग्रोथ में भारी रुकावट बन सकती हैं (Mistakes to avoid in office).

1. गलत करियर चुनना: अपनी रुचि और क्षमता के अनुसार करियर चुनना जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर आपका इंटरेस्ट कभी भी खत्म हो सकता है.

2. अनियमितता और आलस्य: नियमितता और मेहनत करियर में सफलता के लिए जरूरी हैं. अपना रूटीन फिक्स करिए और काम में रेगुलर रहिए.

3. लक्ष्यों की कमी: स्पष्ट लक्ष्यों के बिना करियर में आगे बढ़ना मुश्किल है. इसलिए शॉर्ट और लॉन्ग टर्म गोल्स बनाएं और उन्हें अचीव करने की कोशिश करें.

4. गलत नेटवर्किंग: करियर में ग्रोथ के लिए सही लोगों के साथ संबंध बनाना काफी हेल्पफुल साबित होता है. अपने सेक्टर के लोगों से बातचीत करने से नए ट्रेंड्स की भी जानकारी मिलती है.

5. अनुभव की कमी: पर्याप्त अनुभव के बिना करियर में आगे बढ़ना मुश्किल है. इसलिए काम से ज्यादा ब्रेक न लें. फ्रीलांसिंग कर रहे हैं तो फुल टाइम जॉब ढूंढने पर फोकस करें.

6. नेगेटिव सोच: नकारात्मक सोच करियर में बाधा बन सकती है. हमेशा पॉजिटिव सोचें और ग्रोथ के लिए नए अवसर तलाशें.

7. टाइम मैनेजमेंट की कमी: हर किसी के पास दिन के 24 घंटे ही हैं. बस उन घंटों को मैनेज करने की कला आनी चाहिए. इससे वर्क-लाइफ बैलेंस बनाने में मदद मिलेगी.

8. आत्म-मूल्यांकन की कमी: आत्म-मूल्यांकन करियर में सुधार के लिए जरूरी है. इससे यह भी पता चलेगा कि गोल्स पूरे हुए या नहीं. साथ ही अपनी गलतियों को समझने और सुधारने का मौका मिलेगा.

9. फ्लेक्सिबिलिटी की कमी: लचीलापन करियर में बदलाव के लिए आवश्यक है. नई स्किल्स, टेक्नीक्स और टूल्स सीखते रहें.

10. ज्ञान की कमी: आज-कल टेक्नोलॉजी हर दिन अपडेट हो रही है. आप अपने सेक्टर के लिए जरूरी टेक्नोलॉजी, स्किल्स आदि सीखते रहें. खुद को अप टु डेट रखें.