Home दिल्ली पराली जलने का दिखने लगा असर… एक्‍शन मोड में आई दिल्‍ली की...

पराली जलने का दिखने लगा असर… एक्‍शन मोड में आई दिल्‍ली की आतिशी सरकार, बता दिया- कब लागू होगा ऑड-ईवन

0

देश की राजधानी दिल्‍ली में सर्दियों की दस्‍तक से पहले ही धीरे-धीरे प्रदूषण की वापसी होती भी नजर आ रही है. जिसे देखते हुए दिल्‍ली की नई आतिशी सरकार आने वाले वक्‍त में ट्रैफिक के लिए अपनी ऑड-ईवन स्‍कीम को फिर से लागू करने पर विचार कर रही है. परिवहन मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि वो राजधानी में ऑड-ईवन स्‍कीम को फिर से लागू करेंगे. कहा गया कि दिल्‍ली सरकार लोगों को स्वैच्छिक अपने वाहनों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगी.

गोपाल राय ने बताया कि अगर दिल्ली का AQI 450 के स्‍तर से ऊपर जाता है तो सरकार ऑड ईवन स्‍कीम को लागू करने और कृत्रिम वर्षा कराने पर विचार करेगी. दिल्‍ली के तमाम इलाकों में बुधवार दोपहर को PM 2.5 का स्‍तर डेढ़सों से 200 के बीच बना हुआ है. ऑड-ईवन स्‍कीम के तहत दिल्‍ली में एक दिन ऑड नंबर वाली गाड़ियों को चलने की इजाजत होगी जबकि दूसरे दिन केवल ईवन नंबर की गाड़ियों को चलने की इजाजत दी जाएगी. इस योजना का मकसद शहर में कम से कम वाहनों की मौजूदी सुनिश्चित करना है ताकि वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोका जा सके. ऐसा करने के पीछे सरकार की सोच कम ट्रैफिक की मदद से शहर में प्रदूषण के स्‍तर को कम करना है.

गोपाल राय ने क्‍या कहा?
गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कमी आई है. 2016 में खराब दिन 243 थे, जो 2023 में 159 रह गए. तकरीबन 34% कमी आई. ये सामूहिक प्रयास का असर है. इसके लिए दिल्ली सरकार ने 10 एतिहासिक कदम उठाए.

  •  इनमें पेड़ लगाना अभियान से ग्रीन एरिया बढ़ा शामिल है. 2013 में 20% ग्रीन एयर था वो अब बढ़कर 23.06% हो गया है. ट्री ट्रांसप्लांट पोलिसी जो हमने बनाई इससे बहुत फायदा हुआ.
  • आज दिल्ली की सड़कों पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बसों की संख्या 7,545 हो गई है. इनमें तकरीबन 2000 बसें इलैक्ट्रिक है.
  • दिल्ली देश का इकलौता राज्य है, जहां 2020 में इलैक्ट्रिक पोलिसी लाए. आज दिल्ली में 3 लाख से ज़्यादा प्राइवेट इलैक्ट्रिक व्हीकल हैं.
  • दिल्ली के अंदर हॉट स्पॉट डेवलप किए, मॉनिटरिंग की.
  • दिल्ली में 1959 इंडस्ट्री इकाई है, उन्‍हें PNG पर शिफ्ट किया.
  • 24 घंटे बिजली, जनरेटर से मुक्ति मिली.
  • थर्मल पावर प्लांट बंद किए. NCR में अभी भी चल रहे हैं. इसके लिए केंद्र से बात भी की है.
  • दिल्ली के अंदर डस्ट पॉल्यूशन की इंडस्ट्री और कंस्ट्रक्शन साइट की मॉनिटरिंग करते हैं.
  • केंद्र सरकार के सहयोग से ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल मिला. इससे प्रदूषण में कमी आई.

गोपाल राय ने कहा कि सर्दियों में तापमान कम होने से प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है. पिछली साल हमने 14 सूत्री प्लान बनाया था इस बार 21 सूत्री है.

1- पहली बार दिल्ली के हॉट स्पॉट की ड्रोन से निगरानी करेंगे.

2- 6 सदस्यों की स्पेशल टास्क फोर्स बनाई है. जिसमें अलग अलग विभाग के अधिकारी होंगे.

3- 7 अक्टूबर से दिल्ली में एंटी डस्ट पॉल्यूशन ड्राइव चलाएंगे. कार्रवाई की जाएगी. 500 मीटर से ऊपर के निर्माण साइट्स का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा.

हरित रत्न अवार्ड…
सड़कों पर पानी का छिड़काव 3 गुना बढ़ाया जा रहा है. दिल्ली सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है कि जो भी एजेंसी या अधिकारी बेहतर परफोर्मेंस देंगे. हरित रत्न अवार्ड देगी. जो नेगेटिव करेंगे उनको दंडित किया जाएगा. जनता के साथ मिलकर काम करेंगे. दिल्ली में चार कार्यक्रम करेंगे.

कांग्रेस और भाजपा को पत्र
दिल्ली में जरूरत पड़ने पर दिपावली के आसपास नवंबर में कृत्रिम वर्षा कराएंगे. केंद्र को पत्र भी लिखा है. सभी विभागों के साथ अच्छी कॉर्डिनेशन के साथ काम करेंगे. हमने कांग्रेस और भाजपा के लोगों को भी सहयोग के लिए चिठ्ठी लिखेंगे. हमें उम्मीद है कि अगले साल तक प्रदूषण को 40% तक कम करने की कोशिश करेंगे. दुनिया के अंदर जो भी न‌ई पहल की जा रही है दिल्ली में सबकुछ लागू करेंगे. हम हर पहल को दिल्ली में करेंगे.

कृत्रिम बारिशदिल्ली में 1 से 15 नवंबर के बीच कृत्रिम बारिश कराने की जरूरत पड़ सकती है. 25 अक्टूबर से ही पराली जलाने की घटनाएं होती हैं. 2 बार दीपावली के बाद बारिश हुई और प्रदूषण कम हुआ तो वही हमारी कोशिश है. पराली को जलाने से रोकने के लिए हम दिल्ली में छिड़काव कराएंगे. हमने पंजाब के मुख्यमंत्री से भी बात की है. अन्य सरकारों के अधिकारियों और मंत्रियों से भी बात करने की जरूरत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here