Home नॉलेज 2 सेकंड में पकड़े जाएंगे ‘डिजिटल चोर’, मोबाइल पर कल रात 12...

2 सेकंड में पकड़े जाएंगे ‘डिजिटल चोर’, मोबाइल पर कल रात 12 बजे से ऑन होगी ये सर्विस

0

भारती एयरटेल के यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर है. कंपनी ने ग्राहकों को डिजिटल धोखाधड़ी से बचाने के लिए एक खास पहल की है. भारती एयरटेल फर्जी कॉल व संदेशों पर लगाम लगाने के लिए अपने नेटवर्क पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बेस्ड टेक्नोलॉजी लागू करने की पूरी तैयारी कर रही है. कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गोपाल विट्टल ने बताया कि इस तकनीक की शुरुआत 26 सितंबर की मध्यरात्रि से की जाएगी, जो यूजर्स को संभावित फर्जी (स्पैम) कॉल व संदेशों के बारे में सचेत करेगी.

कंपनी के सीईओ ने कहा, ‘‘ ऐसे कई इंडिकेटर हैं जिनके आधार पर हमने ये फर्जी गिरोह चलाने वालों की पहचान की है. हमने एआई से लैस ‘स्पैम डिटेक्शन’ समाधान विकसित किया है. यह दो मिलीसेकंड में कॉल का विश्लेषण करता है और ‘डायलर’ पर यूजर्स को सचेत करता है.’’

निःशुल्क होगी ये सर्विस

उन्होंने कहा कि यह सुविधा एयरटेल के सभी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए निःशुल्क होगी. विट्टल ने बताया कि यह प्रौद्योगिकी स्वयं ‘कॉल’ को ब्लॉक नहीं करेगी, बल्कि उसे ब्लॉक करने का निर्णय उपयोगकर्ता को लेना होगा, क्योंकि कभी-कभी वास्तविक कॉल भी फर्जी कॉल के तौर पर प्रदर्शित हो जाती हैं.

हाल ही में एयरटेल ने अपनी लिस्ट में 26 रुपये का नया प्लान जोड़ा है. इस प्लान में ग्राहकों को 1.5 जीबी हाई-स्पीड डेटा मिलता है. कंपनी ने इस प्लान को अपने ‘Data Pack’ की लिस्ट में रखा है. हालांकि, इस प्लान की वैलिडिटी सिर्फ एक दिन की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here