Home दिल्ली दिल्‍ली में आ गया वर्क फ्रॉम होम लागू करने का समय…. मुंबई...

दिल्‍ली में आ गया वर्क फ्रॉम होम लागू करने का समय…. मुंबई के लिए IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

0

नेशनल कैपिटल दिल्‍ली से लेकर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई तक के मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है. देश की राजधानी दिल्‍ली के लोग फिलहाल उमस भरी गर्मी का समाना कर रहे हैं. ठंड की आमद अभी तक नहीं हुई है, लेकिन एयर पॉल्‍यूशन धीरे-धीरे विकराल रूप धारण करता जा रहा है. जून के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब AQI (Air Quality Index) 225 को पार कर गया है. यह पूअर कैटेगरी में है. इससे पहले 5 जून 2024 को दिल्‍ली का AQI 248 था. दिल्‍ली सरकार ने अपने विंटर एक्‍शन प्‍लान में कहा है कि पॉल्‍यूशन की स्थिति बिगड़ने पर वर्क फ्रॉम होम (WFH) की व्‍यवस्‍था लागू की जा सकती है. दूसरी तरफ, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बहुत तेज बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. बता दें कि देश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्‍सों में भी तेज बारिश रिकॉर्ड की जा रही है.

दिल्‍ली में 112 दिनों के बाद AQI का लेवल इतने खराब स्‍तर तक पहुंचा है. बुधवार को AQI का स्‍तर 235 रिकॉर्ड किया गया. इससे पहले 5 जून 2024 को राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में AQI का लेवल 248 रिकॉर्ड किया गया था. इसका मतलब यह हुआ कि दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्‍ता खराब हो गई है. एयर क्‍वालिटी मैनेजमेंट के लिए डिसीजन सपोर्ट सिस्‍टम के अनुसार, मौजूदा समय में दिल्‍ली की हवा को खराब करने में ट्रांसपोर्ट सेक्‍टर महत्‍वपूर्ण कारण है. इसका मतलब यह हुआ कि वाहनों से होने वाला प्रदूषण काफी खतरनाक है. सेंट्रल पॉल्‍यूशन बोर्ड के मुताबिक, इससे पहले मंगलवार को दिल्‍ली का AQI 197 था.

विंटर एक्‍शन प्‍लान
दिल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विंटर एक्‍शन प्‍लान जारी किया है. इसमें इस बार 21 प्‍वाइंट पर फोकस रखने की बात कही गई है. इसका उद्देश्‍य वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाना है. मुख्‍य तौर पर एंटी डस्‍ट कैंपेन, सड़कों पर साफ-सफाई, पानी का छिड़काव, प्रदूषण पर नियंत्रण पाने वालों को सम्‍मानित करने के साथ ही इसको लेकर जागरुकता अभियान चलाना. पराली जलाने की घटनाओं पर काबू पाने की कोशिश को भी इसमें रखा गया है. बता दें कि इससे पहले सरकार ने कहा था कि यदि वायु प्रदूषण से हालात बिगड़ते हैं तो वर्क फ्रॉम होम और ऑड ईवन जैसे कदम भी उठाए जा सकते हैं.

मुंबई में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार शाम को देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में मूसलाधार बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. IMD ने मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि मुंबई में बुधवार दोपहर से ही मूसलाधार बारिश हो रही है. आईएमडी ने गुरुवार सुबह 8:30 बजे तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के अलर्ट को देखते हुए नगर निगम भी चौकन्‍ना हो गया है. फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट को भी अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है.