Home देश क्या हद से ज्यादा सेंसिटिव होना भी बीमारी? किन लोगों को इसका...

क्या हद से ज्यादा सेंसिटिव होना भी बीमारी? किन लोगों को इसका ज्यादा खतरा, डॉक्टर से जानें काम की बात

0

हर किसी शख्स का अपना अलग स्वभाव होता है. कई लोग हंसी-मजाक करने वाले होते हैं और गंभीर बातों को भी सीरियसली नहीं लेते हैं, जबकि कई लोग छोटी-छोटी बातों को लेकर सीरियस हो जाते हैं. लोगों का स्वभाव उनकी परवरिश, पारिवारिक माहौल और सामाजिक वातावरण पर निर्भर करता है. इससे तय होता है कि व्यक्ति के आस-पास कौन से लोग हैं और उसका उठना-बैठना किस प्रकार के स्वभाव वाले लोगों के बीच होता है. इन सब चीजों का गहरा असर व्यक्ति की सोच और व्यवहार पर पड़ता है.

कई लोग हाई सेंसिटिव होते हैं. ऐसे लोग किसी भी घटना को गहराई से समझने की कोशिश करते हैं. हालांकि जब सेंसिटिविटी हद से ज्यादा बढ़ जाती है, तब इससे लोगों की जिंदगी नेगेटिव तरीके से प्रभावित होने लगती है. कई लोग हाई सेंसिटिव लोगों को मेंटल डिसऑर्डर का शिकार मानने लगते हैं. क्या वाकई हद से ज्यादा संवेदनशील होना कोई बीमारी है? इसके अलावा सवाल यह भी है कि आखिर ऐसी क्या वजहें होती हैं, जिससे किसी व्यक्ति का व्यवहार अति संवेदनशील हो जाता है?

डॉ. राजीव मेहता के मुताबिक ज्यादा सेंसिटिव होना एक स्वभाव है, लेकिन जब यह लोगों की सोशल और प्रोफेशनल लाइफ में समस्या पैदा करने लगे, तो इसे गंभीर परेशानी माना जा सकता है. अति संवेदनशीलता के कई कारण हो सकते हैं. जब कोई व्यक्ति तनाव में होता है या किसी बात के बारे में बार-बार सोचता है, तो उसका व्यवहार संवेदनशील हो सकता है. इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति ऐसे परिवार में बड़ा हुआ है जहां बातचीत की कमी है या नेगेटिव बातचीत होती है, तो यह भी सेंसिटिविटी को बढ़ा सकती है. एक्सपर्ट की मानें तो हाई क्वालिफाइड लोग भी ज्यादा सेंसिटिव हो जाते हैं.

उच्च शिक्षित लोग किसी विषय को कई नजरिए से देखने की क्षमता रखते हैं. इसका मतलब यह कतई नहीं है कि ज्यादा पढ़ाई करना खराब है. हालांकि यह भी सच है कि कुछ उच्च शिक्षित लोग ज्यादा सेंसिटिव हो सकते हैं. जब कोई व्यक्ति हाई पोस्ट पर होता है, तो उस पर रिजल्ट देने की जिम्मेदारी होती है, जिससे उसकी संवेदनशीलता बढ़ सकती है. जिन बच्चों को बचपन में अपने माता-पिता से बहुत प्यार मिलता है, वे भी बड़े होकर संवेदनशील हो सकते हैं. इस तरह के व्यक्ति को अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अति संवेदनशील लोग अक्सर ओवर थिंकर बन जाते हैं, जिससे उनकी समस्याएं बढ़ जाती हैं. अगर कोई व्यक्ति संवेदनशीलता से परेशान है, तो उसे डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट करना चाहिए.