Home एक्सक्लूसीव ‘मन की बात’ से लोग जुड़ते जा रहे हैं… पीएम मोदी बोले-...

‘मन की बात’ से लोग जुड़ते जा रहे हैं… पीएम मोदी बोले- 10 साल का यह सफर भावुक कर देने वाला

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात प्रोग्राम में स्वच्छता मिशन के बारे में चर्चा की.उन्होंने केरल के स्वच्छता चैंपियन की बात की. उन्होंने कहा- ‘केरल के 74 साल के सुब्रमण्यम जी 23000 से अधिक कुर्सियों की मरम्मत करके उन्हें दोबारा काम लायक बना चुके हैं. लोग तो उन्हें रिड्यूस रीयूज और रीसायकल यानी ट्रिपल आर चैंपियन भी कहते हैं. उनके इन अनोखे प्रयासों को कोझीकोड सिविल स्टेशन पीडब्ल्यूडी और एलआईसी के दफ्तर में देखा जा सकता है. साथियों, स्वच्छता को लेकर जारी अभियान से हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ना और यह अभियान किसी एक दिन का एक साल का नहीं होता है. यह युगों युगों पर निरंतर करने वाला काम जब तक हमारा स्वभाव बन जाए, तब तक करने का काम है. मेरा आप सबसे आग्रह है कि आप भी अपने परिवार दोस्तों पड़ोसियों या सहकर्मियों के साथ मिलकर स्वच्छता अभियान में हिस्सा जरूर लें. मैं एक बार फिर स्वच्छ भारत मिशन के सफलता पर आप सभी को बधाई देता हूं.’

सुबह 11 बजे आकाशवाणी पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम शुरू हो चुका है. उन्होंने अपने इस मासिक प्रोग्राम की शुरुआत जल-शक्ति, जल संरक्षण और नारी शक्ति से की. उन्होंने मध्य प्रदेश के छत्तरपुर गांव के महिलाओं के जल संरक्षण की बात की.

पीएम मोदी के मन की बात रोडियो प्रोग्राम ने आज 10 साल पूरे कर लिए हैं. इस प्रोग्राम 114वां संबोधन करेंगे. इस माध्यम से वह देश की जनता से रूबरू होते हैं. साथ ही देश के कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करते हैं. इस कार्यक्रम का उद्देश्य सरकार की योजनाओं और पहलों के बारे में जानकारी देना. साथ ही जनता की समस्या पर बात करना. इस प्रोग्राम में किसान, युवा, महिला सशक्तिकरण और स्वच्छता जैसे मुद्दे मुख्य फोकस में रहते हैं.

यह कार्यक्रम आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क, AIR न्यूज़ वेबसाइट और न्यूज़ऑनएयर मोबाइल ऐप पर प्रसारित किया जाएगा. लोग यूट्यूब चैनल पर भी पीएम मोदी के विचार सुन सकते हैं. वहीं, बताई जा रही है कि प्रोग्राम खत्म होने के बात आकाशवाणी इसे लोकल लैंग्वेज पर भी प्रसारित किया जा सकता है. इस प्रोग्राम के लिए 5 सितंबर से 27 सितंबर तक जनता की राय जानने के लिए टेलिफोन लाइनें खोली गईं थी.