Home देश मिथुन चक्रवर्ती को मिलेगा दादासाहब फाल्के अवॉर्ड, भारतीय सिनेमा में दिया अहम...

मिथुन चक्रवर्ती को मिलेगा दादासाहब फाल्के अवॉर्ड, भारतीय सिनेमा में दिया अहम योगदान, 1882 में बने थे सुपरस्टार

0

बॉलीवुड स्टार मिथुन चक्रवर्ती को दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड मिलेगा. यह अवॉर्ड उन्हें भारतीय सिनेमा में अहम योगदान देने के लिए मिल रहा है. यह अवॉर्ड उन्हें 8 अक्टूबर को दिया जाएगा. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक ट्वीट के माध्यम से इसकी जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट में लिखा,”मिथुन दा की उल्लेखनीय फिल्मी जर्नी कई जनरेशन को इंस्पायर करती है!”

अश्विनी वैष्णव ने आगे लिखा, “यह घोषणा करते हुए मुझे गर्व हो रहा है कि दादासाहब फाल्के चयन जूरी ने महान अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके प्रतिष्ठित योगदान के लिए पुरस्कार देने का फैसला किया है. यह अवॉर्ड 8 अक्टूबर 2024 को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जाएगा.”

मिथुन चक्रवर्ती ने किया 370 फिल्मों में किया काम
बता दें, मिथुन चक्रवर्ती ने हिंदी, तमिल और बंगाली मिलाकर 370 फिल्मों में काम किया. उन्होंने करियर की शुरुआत 1976 में आई फिल्म ‘मृगया’ से की. इस फिल्म में दमदार अदाकारी के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 1982 में रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘डिस्को डांसर’ ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. यह उनकी पहली फिल्म है, जिसने 100 करोड़ का कारोबार किया था. इस फिल्म से मिथुन सुपरस्टार बन गए थे.

ये हीरो बनेगा? कभी रंग को लेकर सुने थे ताने, 1 रोल ने बना दिया सुपरस्टार, फिर B ग्रेड फिल्में करने पर हुआ मजबूर

मिथुन चक्रवर्ती का फिल्मी करियर 50 साल का
मिथुन चक्रवर्ती का फिल्मी करियर लगभग 50 साल का रहा है. हालांकि, उन्होंने 370 में से 180 फ्लॉप फिल्में दी हैं. लेकिन उनके स्टारडम में कभी कोई कमी नहीं आई है. वह अपने डांसिंग स्टाइल्स और दमदार अभिनय के दमपर कभी भी कमतर नहीं आंके गए. वह अब भी एक्टिव हैं. फिल्मों के साथ-साथ वह पॉलिटक्स में भी एक्टिव हैं.