Home छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री आवास योजना: फिरतन बैगा का बनने लगा पक्का आवास

प्रधानमंत्री आवास योजना: फिरतन बैगा का बनने लगा पक्का आवास

0

जारी हुई पहली किस्त, शुरू हुआ निर्माण कार्य
बिलासपुर, 26 सितम्बर 2024/प्रधानमंत्री आवास योजना उन परिवारों के लिए वरदान बन रही है जिनके लिए पक्का घर किसी सपने से कम नहीं। कच्चे घर की मुश्किलों से जूझते परिवारों को अब राहत मिल रही है। योजना के तहत स्वीकृत राशि से बैगा बहुल्य गांव करका निवासी फिरतन बाई के घर की नींव रखी गई है। कच्चे मकान में कुछ वर्ष पूर्व सांप के डसने से बेटे की हुई मौत से अब पक्का मकान बनने से परिवार को परेशानियों और भय से मुक्ति मिलेगी और परिवार सुरक्षित रहेगा।
जिले के कोटा विकासखण्ड के ग्राम करका निवासी फिरतन बाई को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 में योजना की पहली किस्त की राशि प्राप्त हुई है। फिरतन बाई ने राशि मिलते ही आवास का निर्माण शुरू कर दिया है। मकान बनाने के लिए सामग्री की खरीदी भी कर ली है। फिरतन बाई ने भावुक होकर बताया कि कुछ वर्ष पूर्व उसके बेटे की कच्चे घर में सांप के डसने से मौत हो गई थी, तब से परिवार के सदस्य भयभीत थे और किसी तरह पक्के मकान में सुरक्षित रहना चाहते थे लेकिन खेती-किसानी से किसी तरह गुजारा करने वाले परिवार के लिए ये बेहद मुश्किल था। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने पर अब उन्हें आवास की स्वीकृति मिली है और 17 सितम्बर को योजना के तहत राशि उनके बैंक खाते में आई है। राशि मिलते ही उन्होंने घर का निर्माण शुरू करवा दिया है।
फिरतन बाई बताती है कि जंगल किनारे बसे होने के कारण सांप, बिच्छु, कीड़े-मकौड़ो का डर बना रहता है। बंदर आये दिन उनके खपरैल के कच्चे घर में आतंक मचाते हैं जिससे बरसात के दिनों में छत से पानी टपकता और सीलन की स्थिति बनी रहती है। वे कहती हैं कि बेटे को खोने के बाद उनका 12 वर्षीय पोता ही उनका सहारा है। कच्चे घर में उसकी सुरक्षा को लेकर हमेशा चिंता बनी रहती थी। अब सरकार की इस मदद से पक्का घर बनाने की हिम्मत मिली है। फिरतन बाई ने सरकार की इस संवेदनशील योजना के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय का आभार जताया है।
उल्लेखनीय है कि जिले के 31 हजार 433 परिवारों के खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 125.73 लाख रूपए अंतरित किए गए हैं। पहली किस्त के रूप में राशि प्राप्त होने के बाद हितग्राहियों ने अपने मकान का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है।