Home देश सरकार ने नहीं दी स्मॉल सेविंग स्कीमों पर सौगात, PPF जैसी स्कीमों...

सरकार ने नहीं दी स्मॉल सेविंग स्कीमों पर सौगात, PPF जैसी स्कीमों पर जस के तस रहेगा ब्याज

0

सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीमों के ब्याज पर सौगात नहीं दी और आपको मिलने वाला ब्याज जस के तस रहेगा. वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने आज छोटी बचत योजनाओं की तीसरी तिमाही के लिए ब्याज दरों के फैसले का ऐलान किया. इसमें 1 अक्टूबर 2024 से लेकर 31 दिसंबर 2024 के बीच की तीसरी तिमाही में भी छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

इसका अर्थ है कि पीपीएफ यानी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund) और सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दरों में कोई अंतर नहीं आएगा और आपको पुरानी दरों पर ही ब्याज मिलेगा. बता दें कि वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही से ही पीपीएफ की ब्याज कोई बदलाव नहीं किया है.

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम पर 7.4 फीसदी
किसान विकास पत्र पर 7.5 फीसदी
पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर 7.1 फीसदी
सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.2 फीसदी
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर 7.7 फीसदी
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर 8.2 फीसदी

इससे साफ है कि सबसे ज्यादा ब्याज सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.2 फीसदी का है और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर भी 8.2 फीसदी का है.

वित्त मंत्रालय ने आज 30 सितंबर 2024 को छोटी बचत योजनाओं जैसे किसान विकास पत्र (KVP), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) की ब्याज दरों की समीक्षा करने के बाद ये फैसला लिया है. स्मॉल सेविंग स्कीमों पर ब्याज दरें 4 फीसदी से 8.2 फीसदी के बीच हैं. फिलहाल पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर 7.1 फीसदी और सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.2 फीसदी ब्याज दर मिल रही है. PPF, NSC और KVP समेत छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों की हर तीन महीने पर समीक्षा की जाती है. सरकार ने इससे पहले दिसंबर 2023 में इंटरेस्ट रेट्स में बढ़ोतरी की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here