Home देश इजराइल का आंखों देखा हाल: कुछ ही दूरी पर गिर रहे थे...

इजराइल का आंखों देखा हाल: कुछ ही दूरी पर गिर रहे थे बम, भगवान ने बाल-बाल बचा लिया, बंकर में छिपकर काटी रात

0

‘यहां के समय के हिसाब से तकरीबन 7 बज रहे होंगे. सबलोग काम निपटाकर घरों की तरफ रवाना होने वाले थे, कि अचानक से सारे सायरन बजने लगे. हमें समझ नहीं आया कि आखिर क्‍या हुआ, तभी मैनेजर ने ईशारा किया और जोर से चिल्‍लाया बंकर में चलो. हम दौड़कर बंकर में छिपने लगे. इधर एक के बाद एक बम गिरने लगे. कुछ ही दूरी पर बम गिर रहे थे. मन में भगवान का नाम ले रहे थे. अकेले हम नहीं हमारे जैसे 16 से 17 भारतीयों का सीना जोर जोर से धड़क रहा था.’
ये कहना है इजराइल में नौकरी करने गए धर्मवीर कुमार (बदला हुआ नाम) का. धर्मवीर अभी हाल ही में यूपी सरकार की तरफ से इजरायल भेजे गए उन तमाम भारतीयों में शामिल हैं, जो दो पैसा कमाने इजराइल गए हैं. वह इजराइल के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले शहर तेल अविव से 104 किमी की दूरी पर रहते हैं.

उनके साथ रह रहे एक अन्‍य भारतीय ने नाम न छापने की शर्त पर कहते हैं- ‘इंडिया में एक महीने बाद दीवाली है, लेकिन यहां की दीवाली कल रात में ही मन रही थी. आसमान में सिर्फ उजाला ही उजाला दिख रहा था. ऐसा लग रहा था कि मानों आसमान से आग के गोले धरती की ओर गिर रहे हैं. जान हथेली पर रखकर किसी तरह भागकर बंकर में छिपे रहे. यहां के समयानुसार लगभग रात के 9.30 बजे सूचना मिली कि बमबारी रूक गई है. अब हमलोग बंकर से बाहर निकल सकते हैं, जिसके बाद जान में जान आई और हम अपने रूम पर पहुंचे. बहुत तेज भूख लगी थी, फ‍िर भगवान का नाम लेकर किसी तरह जल्‍दी-जल्‍दी खाना बनाया. ऐसा लग रहा था कि कहीं फ‍िर से अटैक न हो जाए और हमें फ‍िर से बंकर में छिपना पड़ जाए.’

चीखने चिल्‍लाने की आ रही थीं आवाजें
इजराइल में रहने वाले भारतीय बताते हैं कि जब रात में यहां बम गिर रहे थे. उस समय चारों तरफ सायरन, तो बज ही रहे थे. उसके बीच लोगों के चीखने चिल्‍लाने की जोर जोर की आवाजें भी गूंज रही थीं. हम सब डरे हुए थे. समझ नहीं आ रहा था कि करें तो क्‍या करें. आखिर में सबकुछ भगवान भरोसे छोड़ दिया.

फोटो वीडियो भेजने की मनाही
भारतीयों ने नाम न छपने की शर्त पर बताया कि हमें पहले ही कहा गया है कि कोई भी अपने मोबाइल से फोटो या वीडियो बाहर किसी अन्‍य देश में नहीं भेजना है. एक भारतीय ने कहा कि इनकी टेक्‍नोलॉजी इतनी स्‍ट्रांग है कि सबके फोन मॉनिटरिंग पर है, इसलिए हम आपको फोटो व वीडियो नहीं भेज सकते. अगर इन्‍हें पता चल गया, तो न जाने हमारे साथ क्‍या करें.