Home देश-विदेश प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी… नवरात्र के पहले दिन वैष्णो देवी...

प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी… नवरात्र के पहले दिन वैष्णो देवी में उमड़ पड़े भक्त, फल-फूलों से सजा है मां का दरबार

0

नवरात्रि की शुरुआत आज हो गई है. ऐसे में मां भगवति के भक्‍तों का मंदिरों में तांता लगना भी शुरू हो गया है. कटड़ा स्थित मां वैष्‍णो देवी के दरबार में इस वक्‍त अचानक इतनी भीड़ पहुंच गई है कि इसे संभाल पाना भी मुश्किल साबित हो रहा है. माता का दरबार फूलों से सज चुका है. भक्‍त यहां एक या दो की संख्‍या में नहीं बल्कि समूह में शेरावाली मां के दर्शन को जाते हुए नजर आए. माथे पर माता के नाम की पट्टी और जुबां पर माता की भेंट गाते दिख रहे भक्‍तों ने समा बांध दिया.

कटड़ा रेलवे स्‍टेशन पर भी भक्‍तों की इतनी भारी भीड़ गुरुवार सुबह नजर आई कि उसे संभालने के लिए सुरक्षाकर्मी मशक्‍कत करते दिखे. हालांकि जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन ने हर साल की तरह इस बार भी पहले ही सुरक्षा को लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली थी. उधर, भारतीय रेलवे से लेकर माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड भी नवरात्रि में दर्शन के लिए आने वाले भक्‍तों के लिए पूरी व्‍यवस्‍था की हुई है.

रजिस्‍ट्रेशन के लिए अब नहीं लगेगी कतार
माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने मां भगवति के दरबार में माथा टेकने की इच्‍छा रखने वाले श्रद्धालुओं को एक बड़ा तोहफा भी दिया है. अब ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराने वाले भक्‍तों को लाइन में लगने से छूट मिल जाएगी. उन्‍हें अपना रजिस्‍ट्रेशन कार्ड बनवाने के लिए अब लाइन में नहीं लगना होगा. श्राइन बोर्ड ने कटड़ा रेलवे स्टेशन सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन बूथ लगाया है. रजिस्‍ट्रेशन का क्यूआर कोड स्‍कैन करने से वेंडिंग मशीन से वेंडिंग मशीन से कार्ड अपने आप बाहर आ जाएगा.

नवरात्रि में रेलवे दे रहा खास पैकेज
भारतीय रेलवे नवरात्रि में माता वैष्‍णो देवी दर्शन के इच्‍छुक भक्‍तों के लिए विशेष पैकेज दे रहा है. जिसके तहत एक व्‍यक्ति के लिए 10,395, दो लोगों के लिए 7,855 और तीन लोगों की एक साथ बुकिंग पर 6,975 रुपये प्रति व्‍यक्ति का पैकेज दिया गया है. इस पैकेज में रेलवे की तरफ से ट्रेन का किराया, चार दिन व तीन रातों तक ठहरने की व्‍यवस्‍था, खाना पीना वा कैब की व्‍यवस्‍था आदि दी जा रही है.