Home देश खाना ऑर्डर करके प्‍लेट लगाइये तब तक हो जाएगी डिलीवरी! आईपीओ से...

खाना ऑर्डर करके प्‍लेट लगाइये तब तक हो जाएगी डिलीवरी! आईपीओ से पहले स्विगी का बड़ा दांव, जोमैटो को टक्‍कर

0

ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियों में अब जल्‍दी खाना पहुंचाने की होड़ मच गई है. अभी तक सामानों की 10 मिनट में डिलीवरी सेवा पर जोर था और सभी ई-कॉमर्स कंपनियां इस तरफ काम कर रहीं. इसी बीच स्विगी ने नया ऐलान कर दिया है. उसने कहा है कि अब वह कुछ चुनिंदा फूड आइटम्‍स को महज 10 मिनट में डिलीवर करने की सेवा शुरू कर रही है. इसका मतलब है कि आप खाना ऑर्डर करके जब तक प्‍लेट लगाएंगे, आपके घर डिलीवरी हो जाएगी.

ऑनलाइन खाना ऑर्डर की सुविधा देने वाला मंच स्विगी ने शुक्रवार को 10 मिनट में खाद्य और पेय पदार्थ की आपूर्ति करने वाली सेवा ‘बोल्ट’ शुरू करने की घोषणा की है. आपको बता दें कि स्विगी अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने वाली है. इससे पहले शुरू की गई ‘बोल्‍ट’ सेवा को बड़ा दांव माना जा रहा है. इससे प्रतिद्वंदी कंपनी जोमैटो को कड़ी टक्‍कर मिलने वाली है.

6 शहरों में होगी शुरू
कंपनी ने बताया है कि फिलहाल इस सेवा को देश के 6 प्रमुख शहरों हैदराबाद, मुंबई, दिल्ली, पुणे, चेन्नई और बैंगलार के कुछ प्रमुख स्थानों पर शुरू किया जा रहा है. आने वाले कुछ सप्ताह में इसे और जिलों में लाया जाएगा. इसका मकसद ग्राहकों को जल्‍द से जल्‍द खाने की डिलीवरी करना है, ताकि लोगों को लंच, डिनर या ब्रेकफास्‍ट के लिए इंतजार न करना पड़े.

क्‍या है इस सुविधा में खास
कंपनी के अनुसार, बोल्ट उपभोक्ता के दो किलोमीटर के दायरे में चुनिंदा रेस्तराओं से त्वरित भोजन वितरण सेवा प्रदान करता है. आने वाले हफ्तों में यह सेवा और क्षेत्रों में भी लाई जाएगी. बोल्ट के तहत बर्गर, गर्म पेय पदार्थ, ठंडे पेय पदार्थ, नाश्ते के सामान और बिरयानी जैसे लोकप्रिय व्यंजन पेश किए जाते हैं, जिन्हें बनाने में कम-से-कम समय लगता है. स्विगी ने कहा कि यह आइसक्रीम, मिठाई और स्नैक्स जैसे पैकिंग के लिए तैयार व्यंजनों पर भी ध्यान केंद्रित करेगी.

पहले 30 मिनट और अब 10
स्विगी के फूड मार्केटप्लेस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रोहित कपूर ने कहा, ‘बोल्ट बेजोड़ सुविधा प्रदान करने के हमारे मिशन में अगली पेशकश है. दस साल पहले, स्विगी ने औसत प्रतीक्षा समय को 30 मिनट तक कम करके खाद्य वितरण में क्रांति ला दी थी. अब हम इसमें और कमी ला रहे हैं.’ कंपनी ने बताया कि विशेष रूप से, डिलीवरी पार्टनर (आपूर्ति भागीदारों) को बोल्ट और नियमित ऑर्डर के बीच अंतर के बारे में जानकारी नहीं दी जाती है. अब इसमें भी सुधार किया जाएगा.