Home देश कहां 3 तरफ से बढ़ रहा है चक्रवात, 11 राज्यों में मचाएगा...

कहां 3 तरफ से बढ़ रहा है चक्रवात, 11 राज्यों में मचाएगा कहर, NCR में बादल तो छाये रहेंगे लेक‍िन…

0

द‍िल्‍लीवालों को बार‍िश का दीदार होना तो मुश्‍क‍िल लगता है. शुक्रवार को दिल्ली में आसमान साफ था और धूप खिली हुई थी. वहीं, अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.3 डिग्री ज्यादा है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के वापस जाने के बाद बुधवार को दिल्ली में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले साल 10 अक्टूबर के तापमान से भी ज्यादा है. मौसम विभाग ने शनिवार को दिल्ली में बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की भविष्यवाणी की है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, शाम 4 बजे राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 183 था.

देश के लगभग सभी हिस्सों से मानसून वापस चला गया है, लेकिन प्रायद्वीपीय भारत और उत्तर-पूर्व भारत में अभी भी मूसलाधार बारिश हो रही है. असम और आसपास के इलाकों में शुक्रवार को 240 मिमी से अधिक बारिश हुई. मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बिहार और उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में भी शुक्रवार को भारी बारिश हुई. वहीं, मानसून की विदाई के बाद दिल्ली में तापमान में बढ़ोतरी जारी है. मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार को दिल्ली एनसीआर में तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, लेकिन आसमान में बादल भी छाए रहेंगे.

Cyclonic सुर्कुलेशन बना
मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में तीन जगहों पर एक साथ Cyclonic सर्कुलेशन बन रहा है और एक जगह कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. आईएमडी के मुताबिक, बांग्लादेश-मेघालय सीमा, दक्षिण बंगाल की खाड़ी और लक्षद्वीप के पास एक साथ तीन चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है. वहीं, पूर्वी बंगाल की खाड़ी में दबाव बन रहा है.

मानसून की आख‍िरी बूंद तम‍िलनाडु में ग‍िरती है
इसके कारण प्रायद्वीपीय भारत, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण आंध्र प्रदेश और दक्षिण कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने की संभावना है. आपको बता दें कि लौटते हुए मानसून की बारिश की आखिरी बूंद तमिलनाडु में गिरती है. मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ आ गई है और सामान्य जनजीवन को काफी नुकसान हुआ है.

कहां है हल्‍की बार‍िश की संभावना
मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार, 5 अक्टूबर को केरल, दक्षिणी आंध्र प्रदेश, दक्षिणी कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर-पूर्वी राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय में भी भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के आसपास के इलाकों में भी हल्की बारिश की संभावना है.