Home देश आपके पास भी है इन 5 बैंकों में खाता, जान लीजिए कितना...

आपके पास भी है इन 5 बैंकों में खाता, जान लीजिए कितना जमा कर सकते हैं पैसा, SBI-PNB ने भी बनाए सख्त नियम

0

सरकार के आदेश के बाद देश के टॉप 5 सरकारी और निजी बैंकों ने अपने यहां कैश में पैसे जमा करने का बाकायदा नियम बना दिया है. इससे ज्‍यादा राशि जमा नहीं की जा सकती है. अगर आपको ज्‍यादा पैसा जमा करना है तो फिर डिजिटल रूट या चेक का सहारा लेना पड़ेगा. यह आदेश कैश की लिमिट को कम करने के लिए ही जारी किया गया है, ताकि हर लेनदेन की पूरी तरह निगरानी की जा सके.

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई में कैश जमा करने की लिमिट 49,999 रुपये है. इतना पैसा आप बिना पैन कार्ड या डेबिड कार्ड के जमा कर सकते हैं अगर आपका अकाउंट पैन से लिंक है और आपने बैंक में पैन जमा किया है तो फिर 2 लाख रुपये तक एक बार में आप कैश में जमा कर सकते हैं.

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक ऑफ बड़ौदा में कैश जमा करने की लिमिट एसबीआई जैसी ही है. अगर पैन नहीं है और बिना डेबिट कार्ड के जमा कर रहे तो 49,999 रुपये ही जमा हो सकेंगे. वहीं, पैन के साथ आप 2 लाख रुपये तक का कैश एक बार में जमा कर सकते हैं. कार्डलेस लिमिट की बात की जाए तो एक दिन में महज 20 हजार रुपये ही जमा किए जा सकते हैं.

तीसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी में भी कैश जमा करने की लिमिट काफी कम है. यहां आप कैश मशीन के जरिये एक बार में 1 लाख रुपये या फिर 200 नोट जमा कर सकते हैं. हां, आपका पैन लिंक है तभी एक बार में एक लाख रुपये जमा होंगे, अगर ऐसा नहीं है तो फिर महज 49,999 रुपये तक ही एक बार में जमा किया जा सकता है.

देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी की बात करें तो यहां सेविंग अकाउंट से पैसे निकालने की लिमिट 25 हजार रुपये और रोजाना जमा करने की लिमिट 2 लाख रुपये की है. चालू खाते से आप एक दिन में 1 लाख रुपये निकाल सकते हैं तो जमा करने की सीमा 6 लाख रुपये दी जाती है. अगर आप कार्ड आधारित जमा करना चाहते हैं तो सेविंग अकाउंट में भी 1 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. कार्ड के साथ रोजाना की लिमिट सेविंग अकाउंट में 2 लाख और चालू खाते में 6 लाख रुपये है.

देश के एक और सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में भी कैश जमा करने की लिमिट बिना कार्ड के 49,999 रुपये और पैन के साथ 1 लाख रुपये की है. ध्‍यान रखने वाली बात ये है कि बैंक की कैश डिपॉजिट मशीन ने अगर कोई नकली नोट पकड़ा तो उसे जमाकर्ता को वापस नहीं किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here